spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeखेती-किसानीPaddy Stubble:किसान अब खेतों की पराली से भी कमा सकते है पैसे,...

Paddy Stubble:किसान अब खेतों की पराली से भी कमा सकते है पैसे, इस कंपनी ने किया पराली खरीदने का ऐलान

Paddy Stubble:किसान अब खेतों की पराली से भी कमा सकते है पैसे, इस कंपनी ने किया पराली खरीदने का ऐलान, किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अब किसानों को खेतों में पराली को नहीं जलाना पड़ेगा। पानीपत रिफाइनरी ने किसानों से पराली खरीदने का ऐलान किया है। इसके बदले में कंपनी की ओर से अच्छी रकम भी दी जाएगी।

धान की पराली

धान (paddy) की फसल कटने की शुरूआत होने के साथ ही किसानों (farmers) के लिए पराली प्रबंधन (stubble management) सबसे बड़ी समस्या बनती दिख रही है। हरियाणा (Haryana), पंजाब (Punjab), उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) और अन्य कई राज्यों से पराली जलाने (stubble burning) की घटनाएं भी सामने आने लगी हैं। वहीं, ऐसा करने वाले किसानों के खिलाफ सरकार ने जुर्माने के साथ एफआईआर (FIR) करने के निर्देश दिए हैं। इन सबके बीच किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है इस से किसानो की की एक बहुत बड़ी मुसीबत हुई दूर इससे वायु प्रदूषण भी रुकेगा और किसानो को आमदनी भी होगी |

भारत की इस कंपनी ने की किसानो की मुसीबत दूर

हरियाणा के पानीपत स्थित इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) रिफाइनरी ने किसानों से पराली खरीदने की घोषणा की है। कंपनी पराली से इथेनॉल का उत्पादन करेगी। रिफाइनरी (refinery) में पराली से इथेनॉल (ethanol) बनाने वाला प्लांट लगाया गया है। इस प्लांट को 900 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। यह प्लांट प्रतिदिन 100 किलोलीटर इथेनॉल बनाने की क्षमता रखता है। रिफाइनरी की ओर से किसानों से पराली खरीदने को लेकर उचित व्यवस्था भी बनाई है कंपनी को सस्ते दामों में मिलेगी धान की परली और किसानो को इससे कुछ मिलेगा लाभ |

>

कंपनी किसानों से 172 रू प्रति क्विंटल के रेट के हिसाब से खरीदेगा पराली

पानीपत रिफाइनरी के द्वारा किसानों के खेतों से ही पराली को उठाया जाएगा। किसानों अपने खेतों में पराली की गांठें बनानी होंगी। कंपनी की ओर से आसपास के जिलों में पराली कलेक्शन केंद्र भी स्थापित कर दिए गए हैं। रिफाइनरी किसानों से 172 रुपये प्रति क्विंटल के रेट पर पराली खरीदेगी। रिफाइनरी प्लांट शुरूआत में पानीपत के आसपास के जिलों के किसानों से पराली खरीदेगा।

किसान पराली का प्रबंधन

प्लांट के पराली खरीदने के घोषणा किसानों के लिए राहत की खबर है। इससे किसान पराली का प्रबंधन (stubble management) करने के साथ ही कमाई भी कर सकेंगे। किसान अगर खुद ही पराली की गांठ तैयार करते हैं तो एक एकड़ जमीन में करीब 2000 रुपये तक का खर्च आएगा, जबकि एक एकड़ पराली की कीमत 3500 रुपये होती है। ऐसे में किसानों को सीधे तौर पर 1500 रुपये का मुनाफा होगा। पानीपत और उसके आसपास के जिलों की फसल में काफी अधिक मात्र में पराली निकलती है।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular