प्रति माह 1250 रुपये के बाद अब बहनो को लाडली आवास योजना का भी मिलेंगा लाभ, जानिए पूरी जानकारी

By Jitendra

Published on:

Ladli Behna Awas Yojana 2024: प्रति माह 1250 रुपये के बाद अब बहनो को लाडली आवास योजना का भी मिलेंगा लाभ, जानिए पूरी जानकारी। लाडली बाहाना योजना मध्य प्रदेश में सबसे लोकप्रिय योजनाओ में से एक हो गई। इस योजना के तहत राज्य की लाखों बहनो को MP सरकार द्वारा हर महीने 1250 रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है। इसके अलावा एमपी में लाडली बाहाना आवास योजना भी चल रही है जिसमें महिलाओं को मुफ्त घर दिए जा रहे हैं। शायद आपने इस योजना के बारे में कम सुना होगा, तो चलिए आज हम आपको इसके आवेदन और योजना की शर्तो के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे जिसकी मदत से आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

जानिए लाडली बहना आवास योजना के बारे में

image 61

17 सितंबर को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में लाडली बाहाना आवास योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत, जो परिवार विभिन्न आवास योजनाओं में आवास सुविधा के लाभ से वंचित हैं, उन्हें मुख्यमंत्री लाड़ली बाहाना आवास योजना में अपना घर मिलेगा। बता दे जानकारी के मुताबिक लाडली बहना आवास योजना का फायदा 4 लाख 75 हज़ार से अधिक महिला हितग्राहियों को मिलेगा।

जानिए लाडली बहना आवास योजना की शर्तें

यह भी पढ़िए:-KTM की धज्जियां उड़ा देंगा Yamaha MT-15 का एडवांस लुक, क्वालिटी फीचर्स और दमदार इंजन के साथ देखे कीमत

  • इस योजना में परिवार के किसी भी सदस्य को आयकर नहीं देना चाहिए और परिवार की मासिक आय 12 हजार रुपये से कम नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना में उन परिवारों को भी शामिल किया जाएगा जिनके पास पक्की छत वाले घर नहीं हैं।
  • इस योजना का लाभ 2.5 एकड़ या उससे अधिक सिंचित और 5 एकड़ से अधिक और असिंचित कृषि भूमि पर उपलब्ध नहीं होगा।
  • जिन परिवारों के पास चार पहिया वाहन हैं, भले ही परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में हो, वे इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।
  • जिन परिवारों के प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत आवेदन आवास प्लस ऐप पोर्टल पर स्वचालित रूप से अस्वीकार कर दिए गए हैं।

इस प्रकार करना होगा आवेदन

बात दे लाडली बाहाना आवास योजना में आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, बैंक खाता, मनरेगा जॉब कार्ड (यदि उपलब्ध हो) लाडली बाहाना योजना का पंजीकरण संख्या और समग्र आईडी शामिल है इन सभी दस्तावेजों को आवेदक द्वारा स्व-सत्यापित किया जाना चाहिए।जिसके बाद इन प्राप्त आवेदनों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण पोर्टल पर पंजीकृत किया जाएगा। अंत में, जिला पंचायत अधिकारी द्वारा सत्यापन के बाद, पात्र परिवारों को घरों के आवंटन की प्रक्रिया राज्य सरकार द्वारा शुरू की जाएगी।प्रति माह 1250 रुपये के बाद अब बहनो को लाडली आवास योजना का भी मिलेंगा लाभ, जानिए पूरी जानकारी।

Jitendra