पशुपालको को लखपति बना देगी इस नस्ल की गाय, कम समय में मोटा मुनाफा करायेगी जाने इस नस्ल के बारे में

By Sachin

Published on:

पशुपालको को लखपति बना देगी इस नस्ल की गाय

पशुपालको को लखपति बना देगी इस नस्ल की गाय, कम समय में मोटा मुनाफा करायेगी जाने इस नस्ल के बारे में। इन दिनों किसान पशुपालन पर ज्यादा जोर दे रहे है। जिससे की उनकी आय में वृद्धि हो। किसान अब अपनी आय की वृद्धि के लिए नए नए बिज़नेस शुरू कर है। जिसमे प्रमुख रूप से पशुपालन है। आज हम आपको गाय की खास नस्ल के बारे में बताने जा रहे है।

यह भी पढ़े- Creta की हेकड़ी निकाल देगा Mahindra XUV 200 का लक्ज़री लुक, धांसू फीचर्स के साथ दमदार इंजन, देखे कीमत और ब्रांडेड सेफ्टी फीचर्स

पशुपालको को लखपति बना देगी इस नस्ल की गाय

image 56

किसान भाई भी अब थोड़े ज्ञानी हो गए है। वह ऐसे पशु का पालन करते है जो उन्हें अच्छे पैसे कमाकर दे। आपको बता दे की गिर गाय 50 लीटर से 80 लीटर तक दूध दे सकती है। आप भी कम समय में लखपति बनना चाहते है तो आप इस गाय का पालन करके हर महीने लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। इस नस्ल की गाय जो सबसे ज्यादा दूध देती है जिसका नाम गिर है। इस नस्ल की गाय एक दिन में करीब 50 से लेकर 80 लीटर तक दूध दे सकती है।

बहुत फायदेमंद होता है इस गाय का दूध

image 53

जैसा की आपको बता दे गिर नस्ल की गाय बहुत महंगी होती है। इस गाय का दूध बहुत ही फायदेमंद होता है। इस नस्ल की गाय का दूध अगर किसी भी बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को पिलाया जाए तो उसकी तबीयत में बहुत जल्दी सुधार हो सकता है,और उसकी सारी बीमारियां से आराम मिल जायेंगा और इसका दूध छोटे बच्चों के लिए भी काफी अच्छा और फायदेमंद होता है।

पशुपालको को लखपति बना देगी इस नस्ल की गाय, कम समय में मोटा मुनाफा करायेगी जाने इस नस्ल के बारे में

यह भी पढ़े- Jugaad Video: सुई में धागा डालने का सबसे आसान तरीका देख उड़े सबके होश, देखे वायरल वीडियो

जाने क्या है गिर गाय की खासियत

image 54

गिर नस्ल की गाय का पालन आसान नहीं है। इस गाय का पालन बड़े ही ध्यान से करना पड़ता है। गिर नस्ल की गाय को ज्यादा तेज धूप में रहना पसंद नहीं होता है। गिर नस्ल की गाय के कान लंबे और बड़े होते है। गिर नस्ल की गाय सफेद रंग, गहरा लाल रंग या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल रंग की होती है। इस गाय का शटर ढीला ढाला और उसकी खाल लटकी हुई होती है। मादा गिर नस्ल गाय का वजन 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 cm होती है। नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर होती है। गिर गाय एक दिन में कई लीटर दूध देने की क्षमता रख सकती है।

जाने गिर नस्ल की गाय का आहार

image 55

गिर नस्ल की गाय के आहार का आपको विशेष ध्यान रखना पड़ता है। गिर गाय के आहार पर ही दूध की मात्रा और उसकी गुणवत्ता निर्भर करती है। गिर नस्ल की गाय चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक, गुआरे का चूरा आदि का सेवन करती है।

Sachin