पवनपुत्र हनुमान जी के 3 ऐसे चमत्कारी मंदिर, जहाँ दर्शन करने मात्र से दूर हो जाते है सारे कष्ट, होती है मनोकामना पूरी

By Saurabh

Published on:

Chamtkari Hanuman Mandir

Chamtkari Hanuman Mandir: पवनपुत्र हनुमान जी के 3 ऐसे चमत्कारी मंदिर, जहाँ दर्शन करने मात्र से दूर हो जाते है सारे कष्ट, होती है मनोकामना पूरी. हिंदू धर्म में सबसे अधिक शक्तिशाली और कलयुग में पूजे जाने वाले भगवान हनुमान जी है, जिनकी कृपा से सारे बिगड़े हुए काम आसान हो जाते है, इस कलयुग में हनुमान जी की पूजा करने से भक्त की सभी प्रकार के संकट तो दूर होते ही है साथ ही हर मनोकामना भी पूरी होती है, ऐसे में आज हम आपको देश के बजरंग बलि के 3 ऐसे चमत्कारी मंदिरो के बारे में बता रहे है, जिनके जहां दर्शन मात्र से सारे कष्टों से मुक्ति मिलती है। आइये जानते है इन मंदिरो के बारे में। …

सबसे प्रसिद्ध पटना का महावीर मंदिर

image 153

देश के सबसे प्रसिद्ध और चमत्कारी हनुमान मंदिरों में एक पटना का महावीर मंदिर है, जो की अठारहवीं शताब्दी से स्थापित है। साथ ही आपको बता दे की इस मंदिर में हनुमान की दो मुर्तिया स्थापित है, जिनकी पूजा भक्त बड़े ही हर्ष और आस्था के साथ करके अपनी मनोकामनाओं को पूरा करते है। इस मंदिर में हर मंगलवार और शनिवार को भक्तों का मेला लगा होता है, ऐसी मान्यता है की यहां पर भक्तों की हर मनोकामना को महावीर हनुमान पूरी करते है।

यह भी पढ़े: Lohri 2024: लोहड़ी त्योहार में ‘लोहड़ी की अग्नि’ का क्या धार्मिक महत्व? जानिए इससे जुडी बातें

चमत्कारी मेहंदीपुर बालाजी मंदिर राजस्थान

image 154

राजस्थान का चमत्कारी मेहंदीपुर बालाजी मंदिर देश के प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों में से एक माना जाता है.जो की राजस्थान के सिकराय में स्थापित है, जिसे बालाजी के नाम से भी जाना जाता है. यहां के लोगो के अनुसार मेहंदीपुर बालाजी प्रेतराज और भैरव महाराज विराजमान है, इस मंदिर में भक्त बालाजी के साथ तीनों देवों की भी भक्त यहां पूजा करते हैं. साथ ही प्रेतराज सरकार के दर्शन मात्र से ही हर कष्ट और सारे दर्द दूर हो जाते है। यह मंदिर बहुत ही चमत्कारी है।

यह भी पढ़े: अंबानी के इस शेयर ने की निवेशकों की बल्ले-बल्ले, रॉकेट की रफ़्तार से भागे भाव, लगा जबरदस्त अपर सर्किट

चूरू का सालासर बालाजी सबसे अधिक फेमस

image 156

आपको जानकारी के लिए बता दे की चूरू का सालासर बालाजी सबसे अधिक फेमस यह देश ही नहीं बल्कि दुनिया का एकमात्र ऐसा मंदिर है जसिमे
हनुमान जी की दाढ़ी और मूंछ वाली प्रतिमा की पूजा अर्चना की जाती है, देश विदेश से भी भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर में लाल कपडे में नारियल बांधने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है।

Saurabh