spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeऑटोमोबाइलपेश की Citroen ने अनोखी इलेक्ट्रिक कार Oli, 400Km दौड़ेगी सिंगल चार्ज...

पेश की Citroen ने अनोखी इलेक्ट्रिक कार Oli, 400Km दौड़ेगी सिंगल चार्ज में 12 घण्टे तक देंगी इन्वर्टर की तरह सप्लाई

फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी सिट्रोएन (Citroen) ने ऑल-न्यू ओली कॉन्सेप्ट मॉडल से पर्दा उठाया है। आकर्षक डिजाइन, एक्सटीरियर और इंटीरियर से सजी ये इलेक्ट्रिक कार कई मायनों में बेहद ही ख़ास है। कंपनी का कहना है कि इस कार के वजन को हल्का रखते हुए इसे बेहतर रेंज के साथ ही किफायती बनाने की पूरी कोशिश की गई है। इस कार के एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें फ्लैट बोनट, रूफ और हेडलैम्प्स और टेल-लैंप्स को आकर्षक डिज़ाइन दिया गया है। कंपनी का कहना है कि इसका प्रोडक्शन वर्जन का वजन लगभग एक टन होगा और यह एक बार चार्ज करने पर 400 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देगा।

निर्माण में किया गया है पूर्ण प्राकृतिक रबर जैसी टिकाऊ सामग्री का उपयोग

इसमें कंपनी 40 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल करेगी और इसकी टॉप स्पीड 110 किमी प्रति घंटा होगी। इतना ही नहीं इस कार की बैटरी को फास्ट चार्जिंग सिस्टम से केवल 23 मिनट में 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। इस कार की एक और ख़ास बात ये है कि इसके सामने और पीछे के बंपर और व्हील आर्च 50 प्रतिशत रिसाइकिल प्लास्टिक से बने हैं और ये 100 प्रतिशत तक स्वयं ही रिसाइकिल हो जाते हैं। इसके टायरों को मशहूर कंपनी गुडइयर के साथ सह-विकसित किया गया है, इसके निर्माण में सिंथेटिक के बजाय सूरजमुखी के तेल, देवदार के पेड़ के रेजिन और पूर्ण प्राकृतिक रबर जैसी टिकाऊ सामग्री का उपयोग किया गया है। ओली कॉन्सेप्ट में सिट्रोएन का नया शेवरॉन लोगो भी दिया गया है।

image 238

यह भी पढ़िए – गिरावट आने के बावजूद भी शेयर बाजार में ये स्टॉक्स करवा सकते हैं आपका मुनाफा,पढ़िए पूरी खबर

दूसरे इलेक्ट्रिक डिवाइस को पावर देने की भी क्षमता है।

तीन दरवाजों वाली इस कार के केबिन को रेड थीम से सजाया गया है, रेड कलर सीट और एम्बीएंट लाइटिंग इस कार को और भी आकर्षक बनाते हैं। कंपनी का कहना है कि ये कार भले ही देखने में छोटी हो लेकिन इसे ऐसे तैयार किया गया है कि ये कई व्यस्कों का वजन आसानी से उठा सकता है। कार के पिछले हिस्से में रियर पिक-अप बेड, जो ओली को अपना विशिष्ट सिल्हूट भी देता है, और ये एक लोड पैनल की ज्यादा कार्गो स्पेस भी प्रदान करता है। Citroen अपनी इस Oli (उच्चारण ऑल-ई) को कार नहीं बल्कि एक मल्टी पर्पज इलेक्ट्रिक डिवाइस के तौर पर डिस्क्राइब करती है। इसकर लंबाई 4.2 मीटर, ऊंचाई 1.65 मीटर और चौड़ाई महज 1.90 मीटर है।Citroen Oli इलेक्ट्रिक कार न केवल बैटरी की उर्जा से दौड़ेगी बल्कि इसमें दूसरे इलेक्ट्रिक डिवाइस को पावर देने की भी क्षमता है। कंपनी का दावा है कि ये 3000w इलेक्ट्रिक डिवाइस को लगभग 12 घंटे तक पावर प्रदान कर सकता है।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular