PG Scholarship: पोस्ट ग्रेजुएशन वालो के ख़ुशख़बरी स्टूडेंट्स को मिलेंगे अब हजारों रुपये महीने, स्कॉलरशिप के लिए करें आवेदन

By Saurabh

Published on:

Scholarship: रिसर्च छात्रों की आर्थिक सहायता के लिए ये हैं शीर्ष स्कॉलरशिप योजनाएं चलाई जा रही जिनकी मदद से मिलेगा 15000 रुपये महीना।

यह भी पढ़े India Fastest Economy: भारत की तेज बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था के सामने पड़ रहे सब फिखे अमेरिका-चीन,जापान हुए रेस से बाहर

PG Scholarship: यूजीसी ने पोस्ट ग्रेजुएशन करने वालों की आर्थिक सहायता के लिए यूजीसी ने नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर नेशनल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि पांच जनवरी 2024 है.इस स्कॉलरशिप के तहत दस हजार पीजी स्टूडेंट्स को 10 महीने तक 15 हजार रुपये महीने मिलेंगे सबसे जरुरी बात यह है कि 10 हजार स्टूडेंट्स में से 30 फीसदी स्लॉट महिलाओं के लिए रिजर्व है.

image 104

स्कॉलरशिप पात्रता

यह भी पढ़े Makar Sakranti Recipe: मकर संक्रांति में इस बार लड्डू की बजाय इस चीज से करें मुंह मीठा, जानिए रेसिपी

इस स्कॉलरशिप के लिए स्टूडेंट्स की उम्र अधिकतम 30 साल निर्धारित की गयी है साथ ही दो साल के पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन भी होना चाहिए.इसके साथ ही स्टूडेंट्स के परिवार की सालाना आय अधिकतम ढाई लाख होनी चाहिए.लेकिन ओपन/डिस्टेंस/प्राइवेट या पार्ट टाइम पोस्ट ग्रेजुएशन मे एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप नहीं दी जाएगी।

स्कॉलरशिप सेलेक्शन प्रोसेस

यूजीसी ने यह तय किया है कि नेशनल स्कॉलरशिप के लिए स्टूडेंट्स का सेलेक्शन ग्रेजुएशन के मार्क्स से बनी मेरिट के आधार पर ही होगा.यह मेरिट ऑल इंडिया बेसिस पर बनेगी महिलाओं की सीट सबसे पहले सिंगल/जुड़वां और फ्रैटर्नल गर्ल्स चाइल्ड सेलेक्शन का होगा वह भी बिना यूजी एग्जाम के मार्क्स के आधार पर.

स्कॉलरशिप के लिए अनिवार्य

image 105

चूकि नेशनल स्कॉलरशिप स्टूडेंट्स के बैंक अकाउंट में आएगी इसके लिए स्टूडेंट्स आधार कार्ड उनके बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है साथ ही उनके बैंक अकाउंट का केवाईसी भी होना जरूरी होगा तभी स्कॉलरशिप समय से मिल पायेगी।

स्कॉलरशिप के लिए जरुरी दस्तावेज

यह भी पढ़े हैरान कर देगी आपको मंगल ग्रह की खासियत, ऐसे बहुत से काम है जो सिर्फ मंगल ग्रह पर किए जा सकते हैं, लेकिन धरती…

सबसे जरुरी स्टूडेंट्स के डाक्यूमेंट्स यूजीसी की नेशनल स्कॉलरशिप के लिए स्टूडेंट्स को आधार कार्ड, एडमिशन पेपर ,फीस स्लिप इंस्टीट्यूशन और स्टूडेंट्स के भी बैंक अकाउंट का डिटेल चाहिए होगा इसके बिना स्कॉलरशिप फॉर्म सबमिट नहीं किया जायेगा।

Saurabh