Girl in a jacket
Home प्रदेश की खबरे मध्यप्रदेश की खबरे|MP News म.प्र. किसानो के लिए अच्छी खबर अब इस प्रोजेक्‍ट से किसानो को...

म.प्र. किसानो के लिए अच्छी खबर अब इस प्रोजेक्‍ट से किसानो को मिलेगा कई गुना फायदा

0
179
Pilot Project

Pilot Project: म.प्र. किसानो के लिए अच्छी खबर अब इस प्रोजेक्‍ट से किसानो को मिलेगा कई गुना फायदा ,मध्‍यप्रदेश के किसानों के लिए एक अच्‍छी खबर है। मप्र सरकार (MP Government) किसानों के लिए एक पायलट प्रोजेक्‍ट पर काम कर रही है। इसके लिए हरदा का चयन किया गया है। इसके बाद ये प्रेदश के सभी जिलों में लागू की जाएगी। हम बात कर रहे हैं किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card) डिज़िटाइज़ेशन की, यानी कि जल्द किसान क्रेडिट कार्ड को डिजिटल (Kisan credit card digitization) किया जाएगा। राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत (MP Minister Govind Singh Rajput) ने बताया है कि राजस्व विभाग की सहायता से किसानों को ऋण प्रदान करने के उद्देश्य से बनाए गए किसान क्रेडिट कार्ड के एंड-टू-एंड कम्प्यूटरीकरण की पद्धति लागू की गई है।

Pilot Project

राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि राजस्व विभाग की सहायता से किसानों को ऋण प्रदान करने के उद्देश्य से बनाए गए किसान क्रेडिट कार्ड के एंड-टू-एंड कम्प्यूटरीकरण की पद्धति लागू की गई है। पद्धति के कम्प्यूटरीकरण से केसीसी ऋण देने की प्रक्रिया को डिजिटल बनाया जाएगा, जो अधिक सुगम और किसानों के अनुकूल होगी।

पायलट प्रोजेक्ट

मंत्री राजपूत ने बताया कि हरदा जिले को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चुना गया था। पायलट प्रोजेक्ट के परिणामों और अनुभव के आधार पर इसे प्रदेश के अन्य जिलों में भी लागू किए जाने पर विचार किया जा रहा है।

>

पायलट प्रोजेक्ट

उन्होंने बताया कि इस पद्धति के लागू होने से किसान को क्रेडिट कार्ड पर ऋण लेने के लिए बैंक शाखा में जाने एवं किसी प्रकार के दस्तावेज को जमा करने की जरूरत नहीं होगी। आवेदन ऑनलाइन एप से किए जा सकेंगे। साथ ही कृषि भूमि का सत्यापन भी ऑनलाइन हो जाता है। प्रकरण का अनुमोदन और संवितरण प्रक्रिया कुछ ही घंटों में पूरी होने से किसान त्वरित लोन प्राप्त कर सकते हैं।

>