spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeकाम की बातप्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, इन लोगो को मिलेंगे...

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, इन लोगो को मिलेंगे लाभ आसान प्रक्रिया से चेक करे लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना देश के उन लोगों के लिए चलाई गई है जिनके पास रहने के लिए स्वयं का घर रहने के लिए नहीं है। ये केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रहीं महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। आज कल बढ़ती कीमतों के कारण हर कोई स्वयं का मकान नहीं बना पा रहा है। गरीब और मध्यमवर्ग के लोग। ऐसे लोगों के लिए पीएम आवास योजना वरदान बनी हुई है। इस योजना के तहत मकान के निर्माण का काम तेजी से किया जा रहा है। जिससे देश जरूरतमंद लोगों को आवास योजना का लाभ ले सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, इन लोगो को मिलेंगे लाभ आसान प्रक्रिया से चेक करे लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट हुई जारी (List of Prime Minister’s Housing Scheme released)

743944 pradhan mantri awas yojana

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की समय-समय पर लिस्ट जारी की जाती है। इसमें जिन व्यक्तियों का नाम होता है उनको सरकार की ओर से आवास के लिए सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी को 1 लाख 20 हजार रुपए की सब्सिडी दी जाती है। इस योजना में अल्प आय वर्ग के लोगों को शामिल किया गया था। प्रधानमंत्री आवास योजना की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए इसमें मध्यम वर्ग को भी शामिल कर लिया गया है। इस तरह अल्प आय वर्ग और मध्यम आय वर्ग वाले लोग इस योजना के तहत सरकारी सब्सिडी का लाभ लेकर आसानी से अपना घर बना सकते है।

ये भी पढ़िए सरकार ने राशन कार्डधारको को दी खुशखबरी , घर बैठे बनेगा राशन कार्ड जानिए आसान प्रक्रिया

इस योजना से गरीब और जरूरतमंद लोगो को मिलेंगे लाभ (Poor and needy people will get benefits from this scheme)

782299 pmawaslead

सरकार की ओर से पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी कर दी गई है। इस माह कई लोगों को आवास योजना के तहत सरकार की ओर से आवास उपलब्ध कराए जाएंगे। अभी पिछले अक्टूबर माह में धनतेरस पर्व पर पीएम मोदी (PM Modi) ने मध्यप्रदेश में साढ़े चार लाख लोग गृह प्रवेश कराया था। गृह प्रवेश का मुख्य कार्यक्रम सतना स्थित बीटीआई मैदान में हुआ था। देश के अन्य राज्यों में भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जरूरतमंद लोगों को घर प्रदान किये जा रहे है।  

प्रधानमंत्री आवास योजना की आसान प्रक्रिया से चेक करे लिस्ट (Check the list with the easy process of Pradhan Mantri Awas Yojana)

07 06 2019 pm awas 19291153
>

पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है। होम पेज पर में एक विकल्प “Search Beneficiary” के नाम से दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक New Tab Open करना होगा। जहा आपको अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर अंकित करना होगा तथा इसके बाद सर्च बटन  पर क्लिक करना होगा। यदि आपने आधार कार्ड नंबर सही भरा गया होगा तथा आपको केंद्र सरकार द्वारा एक लाभार्थी के रूप में स्वीकृत किया जाएंगे। आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में आ जाएगा।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular