spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeकाम की बातजनधन योजना खाताधारकों के लिए अच्छी खबर अब आएंगे खाते में 3-3...

जनधन योजना खाताधारकों के लिए अच्छी खबर अब आएंगे खाते में 3-3 हजार रू पहले ऐसा जरूर कर ले…

PM JanDhan Yojana 2022: जनधन योजना खाताधारकों के लिए अच्छी खबर अब आएंगे खाते में 3-3 हजार रू पहले ऐसा जरूर कर ले… अगर आपने भी जनधन अकाउंट (Jandhan Account) खुलवा रखा है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. बता दें जनधन खाताधारकों (Jandhan Account holders) को हर महीने पूरे 3000 रुपये मिलेंगे. आपने भी इस सरकारी अकाउंट को ओपन करा रखा है तो जान लें कि आप कैसे 3000 रुपये का फायदा ले सकते हैं यह फायदा उठाने के लिए आप के पास जनधन योजना का खाता होना चाहिए उसी के बाद आप इस योजना का सीधे फायदा उठा सकते हो यह योजना प्रधान मंत्री मोदी जी द्वारा चलाई जा रही रही है यह योजना देश के हर कोने कोने में इसका लाभ उठा सकते है

PM JanDhan Yojana 2022

स्कीम के तहत सीधे पैसा जनता के खाते में जमा

स्कीम के तहत सीधे पैसा जनता के खाते में जमा ,सरकारी स्कीम का मिलता है सीधा पैसा आपको बता दें किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा लेने के लिए आपके पास जनधन खाता होना जरूरी है. इस खाते में भी खाताधारकों सरकारी स्कीम का फायदा मिलता है. जिन भी स्कीम के तहत सीधे पैसा जनता के खाते में जमा करते हैं उन सभी स्कीम का पैसा सबसे पहले जनधन खातों (jandhan khata) में ही ट्रांसफर किया जाता है.

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना पेंशन के रूप में मिलता है पैसा
आज हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बताएंगे, जिसके तहत आपको सालाना 36000 रुपये मिलते हैं. इस सरकारी स्कीम का नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना है. इस योजना के तहत मिलने वाली राशि को सरकार पेंशन के रूप में देती है.

>

जानें स्कीम की क्या है खासियत-

  • 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है.
  • इस स्कीम का पैसा 60 साल की उम्र में मिलता है.
  • इसमें सालाना 36000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं.
  • असंगठित सेक्टर में काम करने वाले लोगों को इस स्कीम का फायदा मिलता है.
  • अगर आपकी मंथली इनकम 15000 रुपये से कम होगी तब ही आप इसका फायदा ले सकते हैं.

इस स्कीम का फायदा यह लोग उठा
आपको बता दें स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

किन डॉक्युमेंट की होगी जरूरत
इस सरकारी स्कीम का फायदा लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है. इसके अलावा आपका जनधन अकाउंट होना चाहिए और साथ में आपको सेविंग्स अकाउंट की डिटेल्स भी जमा करानी है.

कितना देना होगा प्रीमियम
इस योजना के तहत अलग-अलग उम्र के हिसाब से हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये का योगदान करना होता है. अगर आप इस योजना से 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 55 रुपये देने होंगे. 30 साल वालों को 100 रुपये और 40 साल वालों को 200 रुपये देना होगा. इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपके आपके सेविंग बैंक अकाउंट या जनधन अकाउंट का आईएफएस कोर्ड की जरूरत होगी. इसके अलावा आपके पास आधार कार्ड और एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular