spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeखेती-किसानीPM Kisan Samman Nidhi: नए साल पर पीएम मोदी का तोहफा, बिना...

PM Kisan Samman Nidhi: नए साल पर पीएम मोदी का तोहफा, बिना पैसे खर्च किये सालाना मिलेंगे 36000 रूपये

PM Kisan Samman Nidhi: नए साल पर पीएम मोदी का तोहफा, बिना पैसे खर्च किये सालाना मिलेंगे 36000 रूपये, देश के किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए सरकार समय-समय पर अलग-अलग योजनाएं लेकर आती है। ऐसी ही एक सरकारी योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yoajana) है। इस योजना की खास बात ये है कि इसके जरिए पीएम किसान मानधन योजना का भी फायदा उठा सकते हैं।

Also Read – नए साल पर CM शिवराज ने बेरोजगारों को दिया तोहफा,सरकारी भर्तीयो को लेकर उठाया बड़ा कदम

अब हर महीने मिलेंगे 3000 रूपये (Now you will get 3000 rupees every month)

इसका लाभ लेने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन होने पर पीएम किसान मानधन योजना में भी हो जाएगा। इसके बाद 6000 रुपये सालाना मिलने के अलावा हर महीने 3,000 रुपये महीने पेंशन मिलने लगेगी।

PM Kisan 10th Instalment Narendra Modi

देखे कौन लोग इस योजना के पात्र है (See who are eligible for this scheme)

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत 18 से 40 साल की उम्र के छोटे-सीमांत किसानों को ही इस लिस्ट में शामिल किया जाता है। भारत के वो किसान, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम जमीन है। वो पीएम किसान मानधन योजना में लाभ लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi: नए साल पर पीएम मोदी का तोहफा, बिना पैसे खर्च किये सालाना मिलेंगे 36000 रूपये

बिना पैसे खर्च किये बन सकते है पैंशन के मालिक (You can become the owner of pension without spending money)

>

Also Read – 7th Pay Commission पर आया बड़ा अपडेट, नए साल पर कर्मचारियों को मिलेंगे ये 3 गिफ्ट कर्मचारियों में ख़ुशी का माहौल

अगर पीएम किसान सम्मान निधि में अकाउंट है तो बिना किसी कागजी कार्यवाही के किसानों का रजिस्ट्रेशन पीएम किसान मानधन योजना में भी हो जाएगा। पेंशन योजना के लिए जरूरी पैसे सम्मान निधि के तहत मिलने वाले पैसों से कट जाएगा। हालांकि ऐसा करने के लिए एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद से पीएम किसान के तहत मिलने वाली राशि से ही हर महीने जरूरी पैसे कटते रहेंगे। वहीं 60 की उम्र के बाद आपको हर महीने 3000 रुपये पेंशन के हकदार हो जाएंगे। इसके साथ ही आपको पीएम किसान के तहत पैसे भी मिलते रहेंगे। दरअसल 60 साल की उम्र के बाद पैसे कटना बंद हो जाएंगे।

PM Kishan Scheme

जानिए मोदी जी की इस योजना के बारे में (Know about this scheme of Modi ji)

पीएम किसान मानधन योजना छोटे और सीमांत किसानों को मंथली पेंशन देने की योजना है। इसमें 60 साल की उम्र पार करने के बाद हर महीने 3,000 रुपये बतौर पेंशन मिलेगी। यानी साल भर में 36,000 रुपये मिलेंगे। आमतौर पर इसमें रजिस्ट्रेशन 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान करा सकते हैं। वहीं उन्हें अपनी उम्र के हिसाब से इस योजना में हर महीने पैसे जमा करना होता है। 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक जमा किए जा सकते हैं। इसमें 60 की उम्र पूरा होने के बाद 3000 रुपये हर महीने पेंशन मिलती है।

PM Kisan Samman Nidhi: नए साल पर पीएम मोदी का तोहफा, बिना पैसे खर्च किये सालाना मिलेंगे 36000 रूपये

देखे किस तरह से मिलेंगे पेंशन के पैसे (See how to get pension money)

पीएम किसान सम्मान निधि में 3 किश्तों में किसानों को 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। दूसरी ओर पेंशन योजना में कम से कम 55 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 200 रुपये हर महीने जमा करना होता है। ऐसे में अधिकतम सालाना 2400 रुपये और मिनिमम सालाना योगदान 660 रुपये हुआ। सालाना 6,000 रुपये मिलने पर अधिकतम योगदान 2400 रुपये कटने के बाद सम्मान निधि के 3600 रुपये अकाउंट में बचेंगे। वहीं, 60 की उम्र के बाद कुल फायदा 42000 रुपये सालाना हो जाएगा।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular