पूजाघर में भूलकर भी न रखें यह 6 चीजें, वरना कुपित हो जाते है देवी-देवता, जानिए इन चीजों के बारे में

Saurabh
4 Min Read

Puja Tips: पूजाघर में भूलकर भी न रखें यह 6 चीजें, वरना कुपित हो जाते है देवी-देवता, जानिए इन चीजों के बारे में. हिन्दू धर्म के पूजा-पाठ के साथ ही पूजा के स्थान का भी बड़ा महत्व होता है, क्योंकि पूजन के साथ-साथ पूजा के स्थान का भी पवित्र और साफ होना जरुरी होता है, तभी आपको इस पूजन का विशेष लाभ मिलता है, हर घर में मंदिर तो होता ही है, जिसमे हम भगवान् की सुन्दर तस्वीरें और मुर्तिया रखते है, लेकिन क्या आप जानते है की कुछ चीजे ऐसी होती है जो पूजाघर में भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए। वरना भगवान नाराज हो सकते हैं, रुष्ट या क्रोधित भी हो सकते हैं, आइये जानते है इन चीजों के बारे में। …

पूजाघर में न रखे खंडित मूर्तियां

image 198

आपको जानकरी के लिए बता दे की अगर आपके भी पूजाघर में देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां रखी हुयी है, तो इनको तुरंत हटा देना चाहिए। ऐसी मान्यता है की देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां घर के मंदिर में रखना अशुभ होता है. इससे घर में नकारात्मकता प्रवेश करती है, और भगवांन रुष्ट हो जाते है.

यह भी पढ़ें: Budhwar ke Upay: बुधवार को हल्दी विशेष उपाय से खोले बंद किस्मत का ताला और पाए गणपति बप्पा का आशीर्वाद, जानिए

पूजा स्थल पर न रखे कटी-फटी धार्मिक किताबें

image 199

बहुत से लोग अपने घर के पूजाघर में बहुत सी धार्मिक किताबे और ग्रंथ रखते है, जो अधिक समय तक रखे रहने की वजह से फट जाते है, अगर आपके भी पूजा के स्थान ओर इस तरह के कटी-फटी धार्मिक किताबें रखी है, तो आप इसको आज ही मंदिर से हटा कर अलग रख देना चाहिए। क्योकि इस तरह की किताबो को मंदिर में रखना शुभ नहीं माना जाता है।

पूजा घर में नहीं होने चाहिए एक से अधिक शंख

image 201

आप सभी तो जानते ही है की पूजा के लिए शंख का विशेष महत्व होता है, लेकिन अगर आपके पूजा घर में भी एक सेअधिक शंख रखे हुए है, तो आपको उनको हटा देना चाहिए और केवल एक ही शंख से पूजन करना चाहिए। अगर आप एक से अधिक संख पूजाघर में रखते है, तो यह शुभ फल प्रदान नहीं करते है।

पूजाघर में वर्जित है शनि देव की प्रतिमा

image 202

आप लोगो को जानकारी के लिए बता दे की न्याय के देवता शनि देव की मूर्ति को कभी भी अपने पूजा घर में नहीं रखना चाहिए। इसके साथ शनि देव की पुजा भी मंदिर के बाहर ही रखकर करनी छाइये। ऐसा करने से शनि देव की असीम कृपा बनी रहती है। इसीलिए ध्यान रखे की पूजाघर में शनि देव की मूर्ति न रखे।

यह भी पढ़े: Lohri 2024: लोहड़ी त्योहार में ‘लोहड़ी की अग्नि’ का क्या धार्मिक महत्व? जानिए इससे जुडी बातें

रोद्र रूप वाली प्रतिमा पूजाघर में न रखे

आपको जानकारी के लिए एक और बात बता दे की हमें हमेसा अपने घर के मंदिर में सौम्य और शांत स्वरुप की ही प्रतिमाओं को रखना चाहिए। जो की घर में खुशहाली और शांति बनाये रखती है, लेकिन अगर आप घर में रौद्र रूप की प्रतिमा रखी जाए तो इससे घर-परिवार पर नकारात्मक असर पड़ता है.

Share This Article