spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeबिज़नेसPoultry Farming: मार्केट में कड़कनाथ से भी मंहगे बिकते है यह मुर्गी...

Poultry Farming: मार्केट में कड़कनाथ से भी मंहगे बिकते है यह मुर्गी के अंडे, एक भी पाल लेंगे तो बदल जाएगी किस्मत

Poultry Farming Aseel chicken: मार्केट में कड़कनाथ से भी मंहगे बिकते है यह मुर्गी के अंडे, एक भी पाल लेंगे तो बदल जाएगी किस्मत। वो मुर्गी मिल गई है, जो इनकम के सारे रिकॉर्ड तोड़, पोल्ट्री फार्म में चार-चांद लगा देगी. इस मुर्गी का अंडा 100 रुपये में बिक रहा है, जो कड़कनाथ के 30-35 रुपये के अंडे से भी महंगा है.

यह भी पढ़ें :- Apple Farming: एप्पल मैन नाम से मशहूर है ये किसान, सेब की खेती से 1 एकड़ में 18 लाख की कमाई करते है ,जानिए कैसे

कड़कनाथ मुर्गे से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है असील नस्ल के मुर्गे में Aseel breed of chicken has more protein than Kadaknath chicken

image 756

शरीर को पावर फूल बनाने में इस प्रोटीन की पूर्ति के लिए अब ज्यादातर लोग अंडे का सेवन कर रहे हैं. इससे देश-दुनिया में भी अंडों की डिमांड बढ़ी है. हर नस्ल की मुर्गी के अंडे की अलग खासियत होती है. अभी तक कड़कनाथ के अंडे ने खूब धूम मचाई हुई थी, लेकिन बाजार में कड़कनाथ को टक्कर देने वाली मुर्गी आ गई है. इसका अंडा ना सिर्फ कड़कनाथ के अंडे से ज्यादा महंगा है, बल्कि इसका स्वाद और पोषण भी बाकी अंडों से काफी अलग है.

>

Poultry Farming: मार्केट में कड़कनाथ से भी मंहगे बिकते है यह मुर्गी के अंडे, एक भी पाल लेंगे तो बदल जाएगी किस्मत

यहाँ जाने असील मुर्गे की खुबिया Know here the quality of Aseel chicken

हम बात कर रहे हैं असील मुर्गी (Aseel chicken) की, जिसका एक ही अंडा 100 रुपये और मीट भी काफी महंगा बिक रहा है. ये कोई विदेशी मुर्गी नहीं, बल्कि प्योर इंडियन ब्रीड है. अगर पोल्ट्री फार्मिंग कर रहे हैं या इस बिजनेस से जुड़ने का मन बना रहे है तो इस खरीदना कतई ना भूलें. जान लें असील मुर्गी की खूबियां.

Poultry Farming Aseel chicken

कड़कनाथ मुर्गे से भी महंगा है असील मुर्गा Aseel chicken is more expensive than Kadaknath chicken

image 757

कड़कनाथ को जीआई टैग मिला है (Kadaknath has got GI tag) . यही वजह है कि ये अंडा सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहता है, लेकिन इसके मांस और अंडे की कीमत को लेकर भ्रम दूर करना बेहद जरूरी है, क्योंकि बाजार में ऐसी मुर्गी भी मौजूद है, जिसका अंडा-मांस कड़कनाथ से भी महंगा बिक रहा है. किसान तक की रिपोर्ट के मुताबिक, 4 से 5 किलोग्राम वजन वाली असील मुर्गी बाजार में 2,000 से 2,500 रुपये की मिल रही है.

Poultry Farming: मार्केट में कड़कनाथ से भी मंहगे बिकते है यह मुर्गी के अंडे, एक भी पाल लेंगे तो बदल जाएगी किस्मत

यह भी पढ़ें :- Bajaj ने मार्केट में लॉन्च कर दी बेहद सस्ती बाइक,फीचर और माइलेज है दमदार ,कीमत मात्र 72 हजार,जाने डिटेल्स

इस नस्ल की मुर्गी हर साल सिर्फ 60 से 70 अंडे देती है The hen of this breed gives only 60 to 70 eggs every year.

image 758

सब से अलग और फ़ायदेमन है ये असील मुर्गा , क्योंकि पोल्ट्री फार्म के बजाए इस मुर्गी को बैकयार्ड फार्म में ही ज्यादा पाला जा रहा है. इसके पीछे कारण है अंडों की कम संख्या. हर साल सिर्फ 60 से 70 अंडे देती है, लेकिन बाकी मुर्गियों के अंडों को मिलाकर जितनी कमाई होती है, उतना पैसा असील के अंडे-मांस से भी कमा सकते हैं.

Poultry Farming Aseel chicken

असील मुर्गी के एक अंडे दाम कुछ 100 रुपये है The cost of one egg of Aseel hen is about 100 rupees.

सर्दियों में अंड़ों की बढ़ती डिमांड के बीच सबसे ज्यादा असील मुर्गी का अंडा दवाई के तौर पर भी खाया जा रहा है. वैसे तो असील मुर्गी के अंडे दाम कुछ 100 रुपये है, लेकिन ऑनलाइन-ऑफलाइन बाजार में मांग-सप्लाई के आधार पर अंडे की कीमत का निर्धारण होता है. रिपोर्ट्स की मानें तो हैचरी के लिए सरकारी केंद्र की तरफ से असील मुर्गी का अंडा 50 रुपये में दिया जा रहा है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular