Pure Tea: गलत चाय के इस्तेमाल से पड़ सकता है पछताना, ऐसे करें सही चायपत्ती की पहचान, जानिए कैसे

Saurabh
6 Min Read

Tea: लगभग सभी घरों में चाय से ही दिन की शुरुआत की जा सकती ऐसे में हमारी चाय मे मिलावट हो जाए तो हमे नुकसान भी उठाना पड़ सकता है इसलिए अपनी चाय की शुद्धता और मिलावट की जांच करना जरूरी हो जाता है

यह भी पढ़े Weird news: कपल को करना पड़ा ऐसा घिनौना काम, जब कुत्ता खा गया लाखों के नोट, सुनकर आ सकती है उल्टी!

Pure Tea: गलत चाय के इस्तेमाल से पड़ सकता है पछताना, ऐसे करें सही चायपत्ती की पहचान, जानिए कैसे सर्दियों के मौसम में तो जितनी बार चीय मिल जाए, उतना आराम मिल जाता है। हम सभी ऑफिस में 10 मिनट का समय चाय के लिए निकाल ही देते हैं।बहुत सारे लोग चाय के इतने बड़े दीवाने होते हैं कि दिनभर में 6-7 कप चाय के पी लेते हैं। दोस्तों के साथ टपरी पर पहुंचकर गर्मा गर्म चाय का मजा लिया जाता है पर कैसा हो आपको पता चके कि जो चाय आपकी थकान मिटा रही है, उसमें मिलावट की जा रही है वो आपको नुकसान भी पंहुचा सकती है

image 426

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) fssai नियमित रूप से आम जनता को आम मिलावटों और खाद्य उत्पादों की प्रामाणिकता का परीक्षण करने के तरीके के बारे में सूचित करता रहता है। fssai कुछ समय पहले एक वीडियो सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर किया था, जिसमें बताया था कि चाय में की जा रही मिलावट का पता हम कैसे लगा सकते हैं। आइए एफएसएसएआई की मदद से जानते है असली और नकली चाय मे फर्क।

चाय में मिलावट की जाँच

चाय में मिलावट की जांच करने,सबसे पहले एक फिल्टर पेपर लें और चाय की पत्तियों को फिल्टर पेपर पर फिल्टर पेपर को थोड़ा-सा गीला करें। उसमें थोड़ा पानी डालें। अब फिल्टर पेपर को लाइट या उजाले मे देखे की पेपर पर दाग है या नहीं याद रखे मिलावट वाली चाय की पत्तियों से फिल्टर पेपर पर कोई दाग नहीं दिखेगा।

दूध में मिलावट की जाँच

यह भी पढ़े दिमाग के घोड़े दौड़ाइए और ढूंढिए इस तस्वीर में बैठा हुआ 1 कान वाला हिरण, सही जवाब खोजने में छूट गए अच्छे-अच्छो के पसीने

Untitled 37

चाय दोनों तरीके से बनती है दूध और दूध पाउडर पर क्या आपको पता है कि दूध और दूध के पाउडर दोनों में भारी मात्रा मे मिलावट की जाती है। दूध में अक्सर लोग पानी मिलाते हैं। पर दूध पाउडर में डिटर्जेंट मिलाया जाता है। कुछ लोग स्टार्च वगैरह मिलाकर भी दूध मे मिलाते है मिल्क पाउडर में मिलावट देखने के लिए उसे थोड़े-से पानी में मिक्स करें। इसमें 2 ड्रॉप आयोडीन मिलाएं। अगर दूध नीला होने लगे, तो उसमें मिलावट की गई है। इसी तरह से दूध को एक शेकर में बंद करके तेज-तेज हिलाएं। अगर उसमें बहुत ज्यादा झाग बना है, तो डिटर्जेंट मिलाया गया है।

चीनी में मिलावट की जाँच

चीनी मे मिलावट करना बहुत ही आसान है लोग स्टार्च और चॉक पाउडर का इस्तेमाल चीनी में मिलावट के लिए करते हैं चीनी के क्यूब्स को भी कई बार मिलावट से तैयार किया जाता है। ऐसे में कई बार आपको चीनी का स्वाद भी अजीब लगा होगा, जो मिलावट के कारण होता है।चीनी में किसी तरह की मिलावट जाँच के लिए आप एक ट्रांसपैरेंट गिलास में पानी भर लें। उसमें एक चम्मच चीनी या उसका बूरा डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। असली चीनी पानी में घुल जाएगी लेकिन अगर उसमें चॉक हुई तो कुछ चीनी नीचे बैठ जाएगी।

image 424

इलायची में मिलावट की जाँच

इलायची की चाय किसे पसंद नहीं होती पप आज चाय की खुशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए मिलावटी इलायची या इलायची का पाउडर भी मिलावटी हो सकता है। इलायची या उसके पाउडर की शुद्धता की जाँच करना चाहते है तो ध्यान से देखे इलायची का रंग देखे ,अच्छी इलायची आमतौर पर हल्के हरे रंग की होती है, जबकि मिलावटी इलायची का रंग गहरा हरा होता है।

यह भी पढ़े दिमाग के घोड़े दौड़ाइए और ढूंढिए इस तस्वीर में बैठा हुआ 1 कान वाला हिरण, सही जवाब खोजने में छूट गए अच्छे-अच्छो के पसीने

दूसरा,इलायची को हाथ में पकड़कर देखें। अच्छी और सही इलायची की फली मोटी होती है और मिलावटी इलायची की फलियां सिकुड़ी हुई और छोटी होती है वहीं,इलायची पाउडर में लोग रेत या स्टार्च की मिलावट करते हैं। पाउडर को आप हाथ में मसलकर देख सकते हैं। यदि पाउडर हाथ में चुभता है, तो उसमें मिलावट है.

image 425

सुझाव =मार्केट मे उपलब्ध कई मसाले और खाद्य पदार्थों में तरह-तरह से मिलावट की जाती है। सभी मसालों को पहचानना आसान नहीं है, पर यदि आपको किसी खाद्य पदार्थ पर संदेह हो रहा है तो तुरत उसे लेना बंद कर दें ऐसी चीजें आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

Share This Article