पूर्व भारतीय कप्तान MS धोनी का जीवन परिचय से जुडी दिलचस्प बाते नेटवर्थ, फैमिली, करियर और रिकार्ड्स की पूरी जानकरी

By Sachin

Updated on:

पूर्व भारतीय कप्तान MS धोनी का जीवन परिचय से जुडी दिलचस्प बाते नेटवर्थ, फैमिली, करियर और रिकार्ड्स की पूरी जानकरी

MS Dhoni Biography: पूर्व भारतीय कप्तान MS धोनी के जीवन से जुडी दिलचस्प बाते नेटवर्थ, फैमिली, करियर और रिकार्ड्स की पूरी जानकरी एक पूर्व भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो घरेलू क्रिकेट में झारखंड के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करते हैं. ‘कैप्टन कूल’ के नाम से विश्व प्रसिद्ध एमएस धोनी की गिनती दुनिया भर के महान क्रिकेटरों में की जाती है. पूर्व भारतीय कप्तान धोनी एक विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं और मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हैं. वह भारतीय क्रिकेट इतिहास में तीनों आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं. उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए पांच बार आईपीएल का खिताब जीता है. धोनी को वर्ल्ड क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ‘फिनिशर्स’ में से एक माना जाता है.

यह भी पढ़े- School Holiday: शिक्षा विभाग ने स्कूल के बच्चो को दी बड़ी खुशखबर, 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, देखे पूरी जानकारी

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म और परिवार की जानकरी

image 427

आपकी जानकरी के लिए बता दे की MS Dhoni का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची, बिहार (वर्तमान में झारखंड) में एक हिंदू राजपूत परिवार में हुआ था. धोनी के पिता का नाम पान सिंह और मां का नाम देवकी देवी है. उनका पैतृक गांव उत्तराखंड के अल्मोडा के लमगड़ा ब्लॉक में है. उनके पिता उत्तराखंड से रांची चले आये और मेकॉन (MECON) में जूनियर मैनेजमेंट पद पर एक पंप ऑपरेटर का काम किया करते थे. धोनी अपने माता-पिता के तीसरे और सबसे छोटे बच्चे हैं. उनकी एक बहन जयंती गुप्ता और एक भाई नरेंद्र सिंह धोनी. 4 जुलाई 2010 को MS Dhoni ने अपनी स्कूल की क्लासमेट साक्षी सिंह रावत से शादी कर ली. उनकी एक बेटी भी है, जिसका नाम जीवा है.

एमएस धोनी का पूरा नाममहेंद्र सिंह धोनी
एमएस धोनी का उपनाम कैप्टन कूल, माही, थाला, एमएसडी
एमएस धोनी का डेट ऑफ बर्थ7 जुलाई 1981
एमएस धोनी का जन्म स्थानरांची, झारखंड
एमएस धोनी की उम्र42 साल
एमएस धोनी जर्सी नंबर7
एमएस धोनी के पिता का नामपान सिंह 
एमएस धोनी की माता का नामदेवकी सिंह
एमएस धोनी के भाई का नामनरेंद्र सिंह धोनी
एमएस धोनी की बहन का नामजयंती गुप्ता
एमएस धोनी की वैवाहिक स्थितिविवाहित
एमएस धोनी की पत्नी का नामसाक्षी धोनी
एमएस धोनी की बेटी का नामजीवा धोनी

MS Dhoni का Look

MS Dhoni अपने लुक्स को लेकर भी सुर्खियों में रहते हैं. वह अक्सर अपना हेयरस्टाइयल चेंज करते रहते हैं, जो फैंस को काफी पसंद आते हैं. उन्होंने हाल ही में नए लुक में नजर आए थे, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी.

रंगसांवला
आखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला
लंबाई5 फुट 9 इंच
वजन78 किलोग्राम

MS धोनी की शिक्षा की जानकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की MS Dhoni ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा डीएवी जवाहर विद्या मंदिर, रांची से प्राप्त की. 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने सेंट जेवियर कॉलेज में दाखिला लिया था. लेकिन खेल के प्रति अधिक लगाव होने के कारण उन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और क्रिकेट पर पूरा फोकस किया.

जाने MS Dhoni का आईपीएल करियर के बारे में

image 428

आइये बात करते हाउ MS Dhoni के आईपीएल करियर की 2008 में आईपीएल के उद्घाटन सीजन में एमएस धोनी को चेन्नई सुपर किंग्स ने 1.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 6 करोड़ रूपये) में अनुबंधित किया गया था. वह आईपीएल के पहले सीजन की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी थे. धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 2010 और 2011 लगातार दो बार आईपीएल का खिताब जीता. इसके अलावा उन्होंने 2010 और 2014 के टी20 चैंपियंस लीग में अपनी टीम को जीत दिलायी. 2016 में, मैच फिक्सिंग को लेकर चेन्नई फ्रैंचाइजी पर लगे दो साल के बैन के बाद धोनी को राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने 1.9 मिलियन अमरीकी डॉलर (करीब 12 करोड़ रुपये) में खरीदा और टीम का कप्तान नियुक्त किया. लेकिन उस सीजन उनकी टीम 7वें स्थान पर रही. जिस कारण अगले सीजन धोनी की जगह स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाया गया. धोनी ने 2017 सीजन में पुणे सुपरजायंट के लिए एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेला था. 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स की आईपीएल में वापसी हुई और फिर से धोनी ने सीएसके का नेतृत्व किया. धोनी ने उस सीजन में 455 रन बनाए और अपनी टीम को तीसरी बार चैंपियन बनाया. 2019 में धोनी की सीएसके रिकॉर्ड 8वीं बार फाइनल में पहुंची, लेकिन मुंबई इंडियंस की टीम ने उसे फाइनल में हरा दिया.

पूर्व भारतीय कप्तान MS धोनी के जीवन से जुडी दिलचस्प बाते नेटवर्थ, फैमिली, करियर और रिकार्ड्स की पूरी जानकरी

यह भी पढ़े- Iphone की अकड़ निकाल देगा Realme का धांसू स्मार्टफोन, 108MP कैमरा क्वालिटी और दमदार बैटरी से देगा DSLR को मात

इसके बाद धोनी ने 2021 आईपीएल सीजन में सीएसके को चौथा आईपीएल खिताब दिलाया. आईपीएल 2022 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी से पहले धोनी को सीएसके ने 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया था. उन्होंने 24 मार्च 2022 को कप्तानी छोड़ दी और रवींद्र जड़ेजा नए कप्तान बने. हालांकि, 30 अप्रैल 2022 को, जडेजा ने कप्तानी वापस धोनी को सौंप दी. 2022 सीजन सीएसके के लिए अच्छा नहीं रहा और टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई. हालांकि, आईपीएल 2023 में धोनी ने सीएसके को पांचवी बार आईपीएल का खिताब जीताया. धोनी की टीम ने फाइनल में गुजरात टाइटंस को हराकर ट्रॉफी अपने नाम की. 

MS Dhoni का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

image 429

15 अगस्त 2020 को एमएस धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की. यह फैसला कई प्रशंसकों और क्रिकेट विशेषज्ञों के लिए आश्चर्य की बात थी, क्योंकि धोनी ने इससे पहले संन्यास लेने की कोई बात नहीं की थी. 2019 क्रिकेट विश्व कप सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद से उन्होंने कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला था. उन्होंने घरेलू क्रिकेट से संन्यास लेने की किसी योजना की भी घोषणा नहीं की थी और इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलना जारी रखा है.

जाने कब हुआ था MS Dhoni का अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू

  1. वनडे डेब्यू- 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में
  2. टेस्ट डेब्यू- 2 दिसंबर 2005 को श्रीलंका के खिलाफ चेन्नई में
  3. टी20I डेब्यू- 1 दिसंबर 2006 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में

देखे MS धोनी का ओवरऑल क्रिकेट करियर 

प्रारूपकुल मैचपारीकुल रनउच्चतम स्कोरऔसतस्ट्रइक रेटशतकदोहराशतकअर्धशतकचौकाछक्का
टेस्ट (Test)90144487622438.0959.1261335447
वनडे (ODI)3502971077318350.5887.5610073826229
टी20 (T20)988516175637.6126.1300211652
आईपीएल (IPL)25021850828438.79135.920024349239

पूर्व भारतीय कप्तान MS धोनी का जीवन परिचय से जुडी दिलचस्प बाते नेटवर्थ, फैमिली, करियर और रिकार्ड्स की पूरी जानकरी

यह भी पढ़े- KTM का खात्मा कर देगा Bajaj Pulsar का न्यू वेरिएंट, खतरनाक लुक के साथ झन्नाटेदार फीचर्स लोगो के दिलो पर करेगा राज

MS धोनी की नेटवर्थ

image 430

आपकी जानकारी के लिए बता दे की पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी की गिनती दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में की जाती है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद भी धोनी अक्सर सुर्खियों में रहते हैं. धोनी की कुल संपत्ति की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, धोनी लगभग 1040 करोड़ रुपये के मालिक हैं. उनकी सालाना आय करीब 50 करोड़ रुपये है. धोनी आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान के तौर पर 12 करोड़ रुपये फीस लेते हैं. उनकी ब्रांड वेल्यू काफी ज्यादा है और वह ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए करोड़ों में कमाई करते हैं. सके अलावा धोनी रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट से करोड़ों रूपए की कमाई करते हैं. धोनी के इंस्टाग्राम पर 44 मिलियन फॉलोअर्स है. जबकि ट्विटर पर उनके चाहने वालों की तादाद तकरीबन 8.6 मिलियन है. वह सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के लिए एक से 2 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. इसके अलावा धोनी फुटबॉल टीम चेन्नईयिन एफसी, माही रेसिंग टीम इंडिया और फील्ड हॉकी टीम रांची रेंज के को-ऑनर भी हैं. वे ‘धोनी एंटरटेनमेंट’ नाम के फिल्म प्रोडक्शन हाउस के भी मालिक हैं. धोनी के गृहनगर रांची में एक आलीशान घर है. उन्होंने घर को खुद डिजाइन किया और इसकी कीमत  6 करोड़ रुपये है. धोनी के पास रांची में 44 एकड़ का एक फार्महाउस भी है और उन्होंने शहर के पुराने हिस्से में एक और घर बनाया है. 

एमएस धोनी की कुल सम्पत्ति (Net worth)लगभग 1040 करोड़ रुपये
सालाना आयलगभग 50 करोड़ रुपये
आईपीएल12 करोड़ रुपये

MS Dhoni ब्रांड एंडोर्समेंट लिस्ट

Unacademy, SBI, Cars24, Indian Terrain, RedBus, Colgate, Panerai, LivFast, Indigo Paints, GoDaddy, Bharat Matrimony, Mastercard India, Sumadhura, Snickers India, Orient, Netmeds.com, Sound Logic, WardWiz, SRMB Steel, Lava, Oreo, SportsFit by MS Dhoni, Seven, Zed Black Agarbattis, Gulf Oil India, Dream11, Reebok, Exide Life Insurance, Pepsico, Boost, State of Jharkhand, Amity University, Oppo, Spartan Sports, Revital H, Aircel, TVS, Videocon D2h, Sonata, Cello, Siyarams and India Cements and Winzo.

Sachin