रहती है इस बिजनेस की मार्केट में भारी डिमांड, घर बैठे आप भी कमा सकते है लाखों रुपय

By Pragya

Published on:

रहती है इस बिजनेस की मार्केट में भारी डिमांड, घर बैठे आप भी कमा सकते है लाखों रुपय

आप भी किसी तरह के बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए है। दरअसल, हम यहां स्टिक मैन्युफैक्चरिंग यानी अगरबत्ती बनाने के बिजनेस की बात की जा रही है। मार्केट में अगरबत्ती की डिमांड हमेशा रहती है। ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

अगरबत्ती को बांस की पतली छड़ी से बनाते है। प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले सुगंधित फूल या चंदन जैसी अन्य सुगंधित पेस्ट इस अगरबत्ती पर लगाया जाता है। अगरबत्ती भारत में लगभग हर घर में डेली यूज होती है। इसका बिजनेस शुरु कर के आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

कैसे शुरु करे यह बिजनेस

image 414

यह भी पढ़े –सोमवार 22 जनवरी को किस रंग के वस्त्र धारण करेंगे रामलला, जाने किसने तैयार किये रामलला के वस्त्र

अगरबत्ती के बिजनेस को आप घर से भी शुरु कर सकते है। इसके लिए आपको बाहर कहीं जगह लेने की कोई जरुरत नहीं है। अगरबत्ती की मांग उत्सव या त्योहारों के दौरान काफी ज्यादा पढ़ जाती है। 90 से अधिक देश अगरबत्ती का उपयोग किया करते है। वहीं भारत एकमात्र ऐसा देश है जो इन अगरबत्तियों का निर्माण करता है। और अंतरराष्ट्रीय मांगो को पूरा करता है।

प्रोडक्ट की क्वालिटी पर डिमांड

आजकल मार्केट में अगरबत्ती बनाने वाली बहुत सी कम्पनिया से अगरबत्ती के बिजनेस में नए प्रयोग करके एक ऐसा प्रोडक्ट तैयार किया जा सकता है। जो मार्केट में मौजूद बाकि प्रोडक्ट को टक्कर देता है इसके लिए आप विशेष प्रकार की फूलों की सुगंध का इस्तेमाल भी कर सकते है। अगर आपके बनाए प्रोडक्ट की क्वालिटी लोगों की पसंद बन जाती है तो आप इस बिजनेस से लाखों रूपए की कमाई भी कर सकते है।

बिजनेस में लागत मुनाफा

image 416

यह भी पढ़े –शिमला मिर्च की खेती से किसान कर सकते है तगड़ी कमाई, जाने इसकी उन्नत किस्मों के बारे में

अगरबत्ती बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की भी जरुरत पड़ेगी। इसके साथ ही आपको कंपनी का जीएसटी पंजीकरण भी करवाना पड़ेगा। अगर आप बिजनेस को छोटे लेवल से शुरू कर रहे है तो आपको 40 से 80 हजार रुपये तक के निवेश की आवश्यकता होगी। इससे आप हर महीने लगभग 1.5 लाख रुपये तक का कारोबार कर सकते है। और 50 से 60 हजार रुपये का मुनाफा कमा सकते है।

Pragya