Railway Bharti 2024: भारतीय रेलवे ने 10वीं पास को दिया सुनहरा अवसर सरकारी नौकरी पाने का, जानिए

By Saurabh

Published on:

Railways Sarkari jobs: भारतीय रेलवे ने बिना परीक्षा नौकरी पाने का मौका दिया है सभी 10वीं वालो को यह आपके के लिए एक सुनहरा मौका है समय रहते है करे आवेदन और जाने पूरी जानकारी।

यह भी पढ़ेसर्दियों के दिनों में खूब चलेगा यह बिजनेस, शुरू करके आप भी कर सकते है तगड़ी कमाई, जाने पूरी जानकारी

Railway Bharti 2024: भारतीय रेलवे ने 10वीं पास को दिया सुनहरा अवसर सरकारी नौकरी पाने का, जानिए रेलवे में अपरेंटिस के 3 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन की लास्ट डेट नजदीक है. अभ्यर्थी 14 जनवरी 2024 तक ही अप्लाई कर सकते हैं. निर्धारित लास्ट डेट के बाद आवेदन स्वीकार नहीं होंगे। चयन मेरिट के जरिए किया जाएगा.यहां पर 3015 पदों पर अपरेंटिस की भर्तियां निकली हैं. इन पदों पर आवेदन के लिए 10वीं पास होना जरूरी है साथ ही उम्र 15 साल से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए. 14 जनवरी तक आवेदन किया जा सकता है.

भारतीय रेलवे में भर्तियां

भारतीय रेलवे द्वारा ये भर्तियां पश्चिम मध्य रेलवे के अलग अलग डिविजन में होनी हैं. इसके तहत सबसे अधिक पद भर्ती जेबीपी डिवीजन मे होनी है यहां कुल 1164 पदों पर भर्तियां होनी हैं. इसी तरह कोटा डिविजन में 853 पद, बीपीएल डिविजन में 603 पद, सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल के 170 पद, डब्ल्यूआरएस कोटा में 196 पद और मुख्यालय/जेबीपी में 29 पदों पर भर्तियां होंगी

image 631

यह भी पढ़े RITES Jobs 2024: इन पदों पर परीक्षा बिना मिल सकती है सरकारी नौकरी, लाख तक मिलेगी सैलरी, जानिए

अनिवार्य योग्यता

रेलवे में निकली इन भर्तियों के लिए अप्‍लाई करने के लिए कुछ योग्‍यताएं अनिवार्य हैं न्यूनतम उम्र -15 साल और अधिकतम उम्र-24 वर्ष निर्धारित है,उम्मीदवार की उम्र 14 दिसंबर 2023 के अनुसार होना चाहिए,हीं एससी व एसटी श्रेणी के अभ्‍यर्थियों को 5 वर्ष और ओबीसी उम्‍मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी गई है.साथ ही 10वीं पास हो और उसके दसवीं में 50 प्रतिशत नंबर हों.

आवेदन शुल्‍क

अप्‍लाई करने के लिए सामान्‍य वर्ग के अभ्‍यर्थियों को 136 रुपए शुल्‍क लगेगा, वहीं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और महिला अभ्‍यर्थियों के लिए आवेदन शुल्‍क महज 36 रुपए लगेंगे. पूरी जानकारी के लिए रेलवे भर्ती सेल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।

अप्लाई करने के लिए

  • उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट Indianrailways.gov.in पर जाना है.
  • अब होम पेज पर दिए गए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करना है
  • पंजीकरण फॉर्म भरकर और आवेदन करना है
  • सभी जानकारी ध्यान से भर कर और डाक्यूमेंट अपलोड करना है.
  • अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करना है.

यह भी पढ़े Beetroot Pickle: सर्दियों में स्वाद के साथ साथ सेहत भी चाहिए, तो बनाइये चुकंदर का लजीज अचार, जानिए आसान रेसिपी

चयन प्रक्रिया

रेलवे में अपरेंटिस को पदों पर सभी उमीदवारो का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. मेरिट 10वीं और आईटीआई में प्राप्त कुल नंबरों के आधार पर तैयार की जाएगी और चयन उसी के अनुसार किया जाएगा.

Saurabh