spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeजॉब अलर्टRailway Recruitment 2022: इंडियन रेलवे में कई ट्रेड्स में अप्रेंटिस हेतु निकली...

Railway Recruitment 2022: इंडियन रेलवे में कई ट्रेड्स में अप्रेंटिस हेतु निकली 3150 पदों पर भर्ती, जल्दी करे आवेदन

Railway Recruitment 2022: इंडियन रेलवे में कई ट्रेड्स में अप्रेंटिस हेतु निकली 3150 पदों पर भर्ती, जल्दी करे आवेदन ये नियुक्तियां फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन समेत कई ट्रेड्स के लिए की जाएंगी।

Railway Recruitment 2022

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, साउदर्न रेलवे ने कई सेक्टर में अप्रेंटिस के 3150 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए तीन यूनिटों से नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं- कैरिज एंड वैगन वर्कशॉप पेरम्बूर, सेंट्रल वर्कशॉप पोनमलाई त्रिची, एस एंड टी वर्कशॉप पोदानूर। ये भर्तियां तीन कैटेगरी में होने वाली हैं। एक कैटेगरी उन अभ्यर्थियों के लिए होगी जो साधारण 10वीं पास हैं, दूसरी कैटेगरी में साधारण 12वीं पास है, वहीं तीसरी कैटेगरी आईटीआई डिप्लोमा सर्टिफिकेट धारकों के लिए होगी। ये नियुक्तियां फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन समेत कई ट्रेड्स के लिए की जाएंगी। आवेदन की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से ही शुरू हो चुकी है और इसकी अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 है। अप्रेंटिस की इस भर्ती के लिए किसी भी तरह की परीक्षा और इंटरव्यू नहीं है। ये भर्ती 10वीं कक्षा, 12वीं कक्षा व आईटीआई कोर्स में प्राप्त मार्क्स के आधार पर की जाएगी। इसी मेरिट के हिसाब से उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इच्छुक वं योग्य उम्मीदवार sr.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

Railway Recruitment 2022: योग्यता

कुछ पदों के लिए – कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास हो।

>

कुछ पदों के लिए – कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास हो।

कुछ पदों के लिए – पद से संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट।

Railway Recruitment 2022: आयु सीमा

  • उम्मीदवारों की न्यूनतम 15 वर्ष से अधिकतम आयु 24 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी गई है।

Railway Recruitment 2022: चयन प्रक्रिया

जिन पदों की योग्यता सिर्फ 10वीं पास मांगी गई है, उनका सिलेक्शन 10वीं के मार्क्स के आधार पर किया जाएगा, जिन पदों के लिए 12वीं पास की योग्यता मांगी गई है। उनकी मेरिट 12वीं के मार्क्स के अनुसार की जाएंगी। वहीं जिन पदों के लिए आईटीआई सर्टिफिकेट की योग्यता मांगी गई है। उनकी मेरिट आईआईटी के प्राप्तांकों के माध्यम से तैयार की जाएगी।

Railway Recruitment 2022: स्टाइपेंड

10वीं पास को 6000 रुपये। 12वीं पास व ITI वालों को 7000 रुपये।

Railway Recruitment 2022:आवेदन फीस

100 रुपये,एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं देना है, उनके लिए यह आवेदन प्रक्रिया बिल्कुल फ्री है।

Railway Recruitment 2022

उम्मीदवारों को सूचित कर दें कि ट्रेनिंग की अवधि एक से दो साल के बीच में होगी। इसके खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular