spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeबिज़नेसशेयर मार्किटRakesh Jhunjhunvala Tips: ये है राकेश झुनझुनवाला के सबसे फायदेमंद टिप्स, अपनाते...

Rakesh Jhunjhunvala Tips: ये है राकेश झुनझुनवाला के सबसे फायदेमंद टिप्स, अपनाते ही कमाई होगी शुरू

Rakesh Jhunjhunvala Tips: ये है राकेश झुनझुनवाला के सबसे फायदेमंद टिप्स, अपनाते ही कमाई होगी शुरू, राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट कर ऐसा मुकाम हासिल किया था जिसे लोग आज भी काफी सराहते हैं. वहीं राकेश झुनझुनवाला शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट के लिए कुछ बातों को काफी फॉलो किया करते थे. इन बातों से आज भी लोग बाजार से काफी पैसा कमा रहे हैं.

Also Read – विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा इन मर्दो के साथ भर भर के कर चुकी है रोमांस, लिस्ट में विराट का करीबी दोस्त भी शामिल

Share Market Daily Update

अभी भी राकेश झुनझुनवाला के इन टिप्स को किया जाता है फॉलो These tips of Rakesh Jhunjhunwala are still followed

शेयर मार्केट के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला आज हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी यादें आज भी लोगों के जहन में ताजा है. राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट कर ऐसा मुकाम हासिल किया था जिसे लोग आज भी काफी सराहते हैं. वहीं राकेश झुनझुनवाला शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट के लिए कुछ बातों को काफी फॉलो किया करते थे. इन बातों से आज भी लोग बाजार से काफी पैसा कमा रहे हैं. आइए जानते हैं राकेश झुनझुनवाला के शेयर मार्केट के टिप्स के बारे में…

76776 rakesh reu

लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट शेयर से कमा सकते है अच्छा मुनाफा Long term investment can earn good profits from shares

लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट- राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि शेयर बाजार में हमेशा लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करें. कभी भी छोटे प्रॉफिट के लिए शेयर बाजार में न आएं. शेयर बाजार में किया गया इंवेस्टमेंट जितना ज्यादा लंबे वक्त के लिए होगा, उसका रिटर्न उतना ही ज्यादा मिलेगा. सही कंपनियों में लंबे समय का निवेश हमेशा फायदा देगा.

>

Also Read – गांव से लेकर शहरो तक नयी Mahindra Bolero के प्यारे लुक के ही चर्चे, मिलेंगे No 1 फीचर्स और बैठने में राजा वाली फीलिंग कीमत Scorpio से आधी

ज्यादा शेयर खरीदने से भी हो सकता है नुकसान Buying more shares can also cause loss

इमोशनल इंवेस्टमेंट से दूर रहें- राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि भावनात्मक निवेश शेयर बाजारों में नुकसान का एक निश्चित तरीका है. भावनात्मक निवेश (Emotional Investment) में मंदी के दौरान पैनिक-खरीदारी या जब बाजार अच्छा कर रहा हो तो बहुत अधिक खरीदारी करना शामिल है. उनका कहना है कि मंदी के दौरान बेचने से केवल नुकसान होगा और जब बाजार अच्छा कर रहा हो तो लालच में और अधिक खरीदने पर भी नुकसान की संभावना रहती है. ज्यादा प्राइज पर खरीदने से नुकसान भी हो सकता है क्योंकि शेयर महंगे हो सकते हैं.

निवेश करने से पहले अच्छे से करना होगा रिसर्च Research must be done well before investing

रिसर्च करें- राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि किसी भी कंपनी में निवेश करते वक्त उस कंपनी को लेकर अच्छे से रिसर्च करें. बिना रिसर्च किए इंवेस्टमेंट करने से गलत कंपनी में पैसा लग सकता है.

पहले चेक कर ले पिछले रिकॉर्ड क्या था first check what was the previous record

हिस्टोरिकल डेटा पर निर्भर न रहें- राकेश झुनझुनवाला का मानना था कि किसी शेयर का पिछला रिकॉर्ड कैसा रहा है, उस डेटा पर ही निर्भर न रहें. झुनझुनवाला कहते थे कि आपको वर्तमान के बारे में चुनाव करने के लिए कभी भी अतीत के आंकड़ों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए. बाजार को पूरी तरह से समझना और चुनाव करना महत्वपूर्ण है. जब कोई ऐतिहासिक डेटा पर निर्भर करता है, तो यह संभव है कि भावनाएं और तर्कहीन सोच भूमिका निभा सकती है. किसी को अतीत के खुद को दोहराने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए क्योंकि शेयर बाजार अर्थव्यवस्था, खरीदारी के तरीके आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular