Ram Mandir Pran Prathista: रामलला को लगाया जाएगा बनारसी पान का भोग, जानिए प्राण प्रतिष्ठा पर इसका महत्व

By Saurabh

Published on:

Ram Mandir: देशभर में श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोर शोर से चल रही है. भगवान के कपड़ों से लेकर उनके भोग प्रसाद की विशेष रूप से व्यवस्था की गई है. इन्हीं में भगवान के लिए पान का भी ऑर्डर किया गया है. रामलला को 151 पान खिलाये जाएंगे.

यह भी पढ़े Vastu Tips: आपके घर का मंदिर सीढ़ियों के नीचे तो नहीं, मिलते है कैसे परिणाम, जानिए

Ram Mandir Pran Prathista: रामलला को लगाया जाएगा बनारसी पान का भोग, जानिए प्राण प्रतिष्ठा पर इसका महत्व कुछ ही दिनों का इंतजार और रामलला के लिए,पुरे देश मे नये साल की शुरुआत के साथ ही श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोर शोर से चल रही है.

image 510

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अयोध्या के श्री राम मंदिर में की जाएगी 22 जनवरी 2024 को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा में मौजूद रहेंगे इसके लिए देशभर से जरूरी सामानों की व्यवस्था की जा रही है इस दौरान लाखों भक्त अयोध्या में रहेंगे और करोड़ों लोग इसका लाइव प्रसारण देखेंगे. रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उन्हें 56 भोग लगाये जाएंगे. साथ है बनारस का प्रसिद्ध पान भोग भी लगाया जाएगा. हमारे प्यारे भगवान राम के लिए 151 पान तैयार किए गये हैं.

प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त

यह भी पढ़े Pure Tea: गलत चाय के इस्तेमाल से पड़ सकता है पछताना, ऐसे करें सही चायपत्ती की पहचान, जानिए कैसे

कुछ ही दिनों का इंतजार अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने वाली है इसका शुभ मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 30 मिनट से शुरू होगा. इसमें 8 से 32 सेकेंड के बीच रामलाल की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इस दौरान भगवान को 56 भोग के साथ ही पान भी खिलाया जाएगा. भगवान के लिए खास रूप से पान तैयार कराये गये हैं. भगवान के बचपन स्वरूप का ख्याल करते हुए पानी में सुपारी को बारीक पिसकर डाला गया है. पान पर चांदी की परत चढ़ाकर तैयार की जाएगी।

रामलला के लिए बनाया स्पेशल पान

image 511

अयोध्या में श्री राममंदिर में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा मे बनारस पान का भोग लगाया जाएगा,भगवान के लिए यह पानी बनारस के रिंकू चौरिया ने बनाया है.बता दे कि इनकी दो पीढ़ियां श्रीराम के लिए पान भोग भेजती है. इन्होंने ही भगवान श्री राम के लिए 151 पान तैयार किए हैं. वही 1000 पान का ऑर्डर अन्य का मिला है.यह पान भक्तों को प्रसाद स्वरूप वितरित किए जाएंगे.

पूजा में पान पत्ते का क्या महत्व

यह भी पढ़े इंटरनेट पर धूम मचा रहा सिलाई मशीन का यह अनोखा जुगाड़, देसी टैलेंट को देख फैन हुए लोग, देखें वायरल वीडियो

सनातन धर्म मे पान के पत्ते का अधिक महत्व दिया गया है.पान हर छोटी से बड़ी पूजा में शामिल किया जाता है.शास्त्रों के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान देवी देवताओं और असुरों ने समुद्र देव की पूजा की थी इस पूजा मे पान के पत्ते का इस्तेमाल किया गया था. पान के पत्ते में ग्रहों से लेकर देवी देवताओं और भगवान विष्णु, शिव का वास होता है.इसी वजह है कि किसी भी धार्मिक अनुष्ठान या पूजा पाठ में पान के पत्ते का इस्तेमाल जरूर किया जाता है इस पत्ते को सबसे शुद्ध माना जाता है.

Saurabh