RBI Penalty on Banks: RBI ने इन बैंकों पर लगा दिया लाखों का जुर्माना,आखिर क्यों उठाया सख्त कदम, जानिए

By Saurabh

Published on:

RBI Penalty on Banks: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों पर सख्ती दिखाते हुए बैंको पर लाखों का जुर्माना लगाया है हाल ही मे आरबीआई ने अब नियमों का ठीक से पालन नहीं करने पर गुजरात के पांच सहकारी बैंकों पर भारी जुर्माना लगाया है।

यह भी पढ़े Khandavi Recipe: सुबह नाश्ते पर बनाए लजीज गुजराती खांडवी,आएगा मजेदार स्वाद, जाने रेसिपी

RBI Penalty on Banks: RBI ने इन बैंकों पर लगा दिया लाखों का जुर्माना,आखिर क्यों उठाया सख्त कदम, जानिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) ने नियमो को सख्त कर दिया है नियम न मानने पर बैंकों के खिलाफ सख्त कदम उठाया है. हाल ही मे आरबीआई (RBI) ने अब नियमों का सही से पालन न करने की वजह से गुजरात के पांच सहकारी बैंकों पर भारी जुर्माना लगाया है.

image 458

RBI ने इन 5 बैंकों के खिलाफ की कड़ी कार्रवाई करते हुए,आरबीआई ने इन बैंकों पर 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया है आइए जानते हैं कि आरबीआई ने किन बैंकों पर जुर्माना लगाया है और नियम थे जिनका बैंको ने पालन नहीं किया।

यह भी पढ़े SSC GD Constable 2024: एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल ने दिया परीक्षा फॉर्म सुधारने का एक मौका, जाने लास्ट डेट

आरबीआई ने गुरुवार को अपने बयानों में कहा कि 13 दिसंबर, 2023 को जारी एक आदेश में, उसने अन्य बैंकों में जमा रखने पर अपने दिशानिर्देशों का पालन न कर पाने के कारण वडोदरा के श्री भारत सहकारी बैंक पर 2016 के जमा नियमों पर ब्याज लगाया अधिनियम के उल्लंघन पर 5 लाख रु.जुर्माना लगाया है.

आरबीआई ने कहा कि पांचों बैंकों में से प्रत्येक पर नियम के अनुसार कमियों पर आधारित जुर्माना लगाया गया है आरबीआई का उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर आदेश देना नहीं है।आरबीआई ग्राहकों की सुविधा के लिए हमेसा कार्यरत है.

आरबीआई ने 7 दिसंबर, 2023 को जारी एक आदेश में, निदेशकों, रिश्तेदारों और मनमानी फर्मों/संस्थानों और प्राथमिक सहकारी को ऋण और अग्रिम देने में निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए गुजरात के छोटा उदयपुर जिले के सांखेरा में संखेड़ा नागरिक सहकारी बैंक पर नियमों का उल्लंघन करने पर बैंकों पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

Untitled 42

केंद्रीय बैंक ने केवाईसी निर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर भी जुर्माना लगाया है 8 दिसंबर, 2023 को जारी एक आदेश में, आरबीआई ने केवाईसी और लागू जमा पर ब्याज दरों को पूरा नहीं करने के लिए गुजरात के कच्छ जिले में भुज वाणिज्यिक सहकारी बैंक पर 1.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

यह भी पढ़े Weird news: कपल को करना पड़ा ऐसा घिनौना काम, जब कुत्ता खा गया लाखों के नोट, सुनकर आ सकती है उल्टी!

गुजरात के दाहोद जिले में लिमडी म्यूनिसिपल कोऑपरेटिव बैंक पर 50,000 रुपये का जुर्माना लगाया, यह जुर्माना आरबीआई ने 13 दिसंबर के आदेश में जमा दरों का अनुपालन न करने पर लगाया है.

आरबीआई ने विभिन्न निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए 7 दिसंबर, 2023 के एक अन्य आदेश में, गुजरात के पारलाखेमुंडी में सहकारी शहरी बैंक पर 1.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

Saurabh