सफेद बाल नेचुरल तरीके से होंगे काले, रसोई में छुपा है 3 चीजों का राज, आइये जाने इसके घरेलू उपाय

By Jitendra

Published on:

सफेद बाल नेचुरल तरीके से होंगे काले, रसोई में छुपा है 3 चीजों का राज, आइये जाने इसके घरेलू उपाय

Home Remedies For White Hair: कम उम्र में बालों का सफेद होना आजकल एक आम समस्या बन चुकी है। देखा जा रहा है मौजूदा दौर में 20 से 25 साल के युवाओं को भी व्हाइट हेयर की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है जिसकी वजह से लोगो को लो कॉन्फिडेंस और शर्मिंदा होना पड़ता है. इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है आइये जानते है सफेद बालों को फिर से काला करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में, इसके लिए आपको किचन की कुछ चीजों को इस्तेमाल करना होगा।

यह भी पढ़े :- Oppo की डिमांड कम कर रहा Redmi का यह धांसू 5G स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क्वालिटी और 67W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट, देखे कीमत और फीचर्स

image 22

सफेद बालों को डार्क करने वाली घरेलू चीजें

ब्लैक टी (Black Tea)

सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला किया जा सकता है. इसके लिए ब्लैक टी बेस्ट सॉल्यूशन साबित हो सकता है, क्योंकि ये बालों को चमकदार और काले बनाने का काम करता है. इसके लिए आप काली चाय को पानी के साथ गर्म करें. जब रंग डार्क ब्लैक हो जाए तो इसे गैस से उतार लें और ठंडे होने का इंतजार करें. अब नहाने के वक्त इस पानी को स्कैल्प से लेकर बालों के दूसरे छोर तक लगाएं. जब बाल पूरी तरह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. इससे आपको मनचाहा रिजल्ट देखने को मिल जाएगा।

यह भी पढ़े :- Ertiga का सूपड़ा साफ़ कर देंगा Mahindra Bolero का कंटाप लुक, स्टैण्डर्ड फीचर्स और शक्तिशाली इंजन के साथ देखे कीमत

हर्बल हेयर मास्क (Herbal Hair Mask)
image 23

आप घरेलू और आयुर्वेदिक चीजों की मदद से घर पर ही हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच नील, एक चम्मच त्रिफला पाउडर, एक चम्मच ब्राह्मी पाउडर, 2 चम्मच काली चाय, एक चम्मच आंवला पाउडर और एक चम्मच कॉफी इन सभी को अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब इसमें पानी डालकर हल्की आंच में पका लें और फिर ठंडे होने का इंतजार करें. अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 30 से 45 मिनट के बाद हेयर वॉश कर लें. ऐसा रेगुलर करने से सफेद बाल काले हो जाएंगे.

मेथी के दाने (Fenugreek Seeds)

मेथीदाने का इस्तेमाल अधिकतर आप भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए करते आए होंगे, लेकिन कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि इन बीजों की मदद से सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला किया जा सकता है इसके लिए आप मेथीदाने को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. और सुबह इन दानो को पीस ले और हेयर मास्क की तरह बालों पर लगा लें, फिर इसे कुछ घंटों के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. इस प्रॉसेस को कुछ दिनों तक दोहराएंगे तो इससे कुछ ही दिन में सफेद बाल काले नजर आने लगेंगे.

Jitendra