Homeहेल्थसफ़ेद बाल और बालो का झड़ना रोकने का रामबाण ईलाज, यह देसी...

सफ़ेद बाल और बालो का झड़ना रोकने का रामबाण ईलाज, यह देसी और घरेलु नुस्खा नहीं करेगा नाराज

Hair Care Tips: सफ़ेद बाल और बालो का झड़ना रोकने का रामबाण ईलाज, यह देसी और घरेलु नुस्खा नहीं करेगा नाराज, यहां बताए गए देसी नुस्खे सस्ते होने के साथ असरदार बहुत होते हैं लेकिन आप इसे रूटीन में फॉलो करेंगे तभी इसका पूरा लाभ मिल पाएगा.

Also Read – Creta का गेम ओवर करने आ रही Honda की चमचमाती SUV, माइलेज और फीचर्स देख Creta भी बोलेगी ‘Nice Car’

सफेद बाल और झड़ते बालो से है परेशान तो जाने घरेलु नुश्खे के बारे में

अगर आपके बाल पहले से कहीं अधिक टूटने (hair damage) और झड़ने (hair fall) लगे हैं और आप गंजे होने के कगार पर आ गए हैं तो फिर आपको कुछ घरेलू नुस्खे (home remedy for white hair) अपना लेने चाहिए महंगे शैंपू लगाने के साथ. ये देसी नुस्खा सस्ते होने के साथ असरदार बहुत होते हैं लेकिन आप इसे रूटीन में करेंगे तभी आपको इसका पूरा लाभ मिल पाएगा. होम रेमेडी की खासियत होती है कि वो किसी तरह के नुकसान नहीं पहुंचाते हैं आपको. इसलिए ये किफायती और सुरक्षित माने जाते हैं स्किन और हेयर रिलेटेड समस्याओं के लिए. 

बालो के लिए यह उपाय होगा अधिक फायदेमंद

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो फिर आप नीम (neem water for hair fall) के पानी से बाल धोएं. इससे सिर में स्कैल्प में होने वाले संक्रमण से बच सकेंगी. साथ ही अगर सिर में जुएं हैं तो वो भी बाहर निकल आएंगे. इसके अलावा आप करी पत्ते का पेस्ट बनाकर भी बालों में लगा सकते हैं. यह बालों को लंबा और घना बनाते हैं.

नारियल तेल का नुस्खा

>

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा चिपचिपे हैं तो रात में नारियल तेल (coconut oil) या जैतून तेल को गरम करके अपनी स्कैल्प में लगा लीजिए, फिर हल्के हाथों से मालिश करें इससे आपके बाल मजबूत और घने होंगे. आप सुबह में एक नींबू का रस लगाकर भी बालों को धो सकते हैं.

आंवले का नुस्खा

वहीं बालों के सफेद होने से छुटकारा पाना है तो फिर आप रात में आंवले को भिगोकर रख दीजिए फिर सुबह उसके पानी से बाल धो लीजिए. ऐसा आप हर हफ्ते करेंगे तो बालों का ओरिजनल रंग वापस मिल जाएगा.

देसी नुस्खा

अब एक सबसे जबरदस्त नुस्खे के बारे में बताते हैं सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए. आप दो चम्मच सिरके में एक चम्मच ग्लिसरीन और एक अंडा मिलाकर अच्छी तरह मिला लीजिए फिर उसे बालों में अप्लाई कर लीजिए और हल्के हाथों से उन्हें मसाज दीजिए. फिर एक घंटे के लिए छोड़ दीजिए. ऐसा करके आप अपने बालों की सेहत को बहतर कर लेंगे.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular

function add_this_script_footer(){ ?> Join our Whatsapp Group