Saffron Farming: केसर की खेती करने के लिए शख्स ने छोड़ी अपनी इजींनिरिंग, अब कमा रहा लाखों रुपये महीने

By Saurabh

Published on:

Kesar ke kheti: रमेश ने नोएडा में रहने वाला एक यवक जो की इजींनिरिंग नौकरी कर रहा था पर अचानक उसने केसर की खेती करने की ठान ली नतीजन अब वो लाखों रुपय कमा रहे हैं इस खेती से चलिए जानते है इसके पीछ की पूरी कहानी उन्होंने कोरिया से एडवांस फार्मिंग की तकनीक सीखी. साल 2017 से रिटायरमेंट के बाद से वो पूरी तरह से केसर की खेती में जुट गए.

यह भी पढ़े Winter Diet: अगर आपको भी है डायबिटीज तो सर्दियों मे रोजाना खाएं ये चीज़, होगा फयदा

Saffron Farming: केसर की खेती करने के लिए शख्स ने छोड़ी अपनी इजींनिरिंग, अब कमा रहा लाखों रुपये महीने केसर की यह खेती कश्मीर मे नहीं बल्कि नोएडा में हो रही है.नोएडा के रहने वाले रमेश गेरा अपनी इंजीनियरिंग की नौकरी से रिटायरमेंट लिया और अपने घर में ही केसर की खेती कर डाली,केसर जो कि लाख रुपये प्रति किलो तक बिकती है कश्मीर में, केसर हमेसा ठंडी जगह में ही उगाया जाता है, इसके लिए जरूरी मौसम कश्मीर में है, लेकिन नोएडा के इस किसान ने इस धारणा को गलत साबित किया,गौतमबुद्ध के रहने वाले रमेश गेरा पेश से एक इंजीनियर हैं.उन्होंने कश्मीर के बजाए अपने घर के एक 10×10 के कमरे में केसर की खेती शुरू कर दी.नोएडा के रमेश गेरा ने नमुमकिन को मुमकिन किया और कश्मीर के बजाए नोएडा में केसर उगा दिया.

image 839

नोएडा में केसर की खेती

यह भी पढ़े Story After Death: मौत को छूकर लौटे लोगों ने सुनाई मरने के बाद की कहानी, सुनकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे

नोएडा के रमेश ने केसर की खेती कश्मीर की वज़ह नोएडा मे खेती की उन्होंने इसके लिए कोरिया से एडवांस फार्मिंग की तकनीक सीखी. उसके बाद साल 2017 से रिटायरमेंट के बाद उन्होंने अपना पूरा समय केसर की खेती को दिया उन्होंने 4 लाख रुपये खर्च किये और कश्मीर से वहां की मिट्टी और केसर के बीज मंगवाए. कश्मीर की जैसा ठंडा वातावरण रखने के लिए आर्टिफिशल कश्मीर का वातावरण तैयार किया एयर कंडशनर कूलिंग की सहायता से, शुरू के दो सालों में उन्हें कोई सफलता नहीं मिली.उसके बाद वो कश्मीर गए और वहां रहकर केसर की खेती को लेकर रिसर्च किया और जानकारी इक्कठा की और वापस आकर दोबारा खेती की और सफलता हासिल की.

image 840

केसर की खेती पर इन्वेस्टमेंट

रमेश ने बताया कि उन्होंने केसर की खेती के लिए 4 लाख रुपये खर्च किए,और करीब 2 लाख रुपये के कश्मीर से केसर के बीज और मिट्टी मंगवाई. पर यह सब बेकार नहीं हुआ और उनकी इस मेहनत से वो आज वो लाखों कमा रहे हैं. रमेश गेरा कहते है केसर की खेती में ज्यादा मेहनत नहीं है. इसे एक आदमी भी इसे संभाल सकता है.

यह भी पढ़े 10वी पास युवाओं के लिए ऑयल इंडिया लिमिटेड में निकली बंपर पदों पर भर्ती, जानिए आयु सीमा और आवेदन प्रक्रिया

केसर की खेती से लाखो का मुनाफा

image 838

रमेश गेरा कहते है 4 लाख रुपये के इन्वेस्टमेंट के बाद,अब उन्हें केसर की खेती पर महीने का सिर्फ 5 से 7 हजार रुपये ही खर्च करना पड़ता है जिस पर हर महीने बिजली का बिल 4 से 5 हजार आता है.रमेश जी एक इंटरव्यू में बताते है कि होलसेल मार्केट में केसर ढाई लाख रुपये प्रति किलो तक बिक जाता है. वहीं रिटेल मार्केट में 3.50 लाख रुपये प्रति किलो तक इसकी सेल होती है यदि इसका एक्सपोर्ट किया जाए तो 6 लाख रुपये प्रति किलो तक होती है.

Saurabh