संतरे खाने से सेहत को मिलते है गजब के फायदे, बढ़ता है यह इम्यूनिटी

By Pragya

Published on:

संतरे खाने से सेहत को मिलते है गजब के फायदे, बढ़ता है यह इम्यूनिटी

संतरे खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। संतरे को सुपर फ़ूड भी कहते हैं। खट्टे-मीठे ज़ायके और रस से भरपूर संतरा, शायद ही किसी को नहीं पसंद होंगे। इसे सभी लोग खाना पसंद करते है। ख़ास कर सर्दियों में संतरा खाना बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। संतरा सर्दी-जुकाम से भी बचाता है और आपकी स्किन की देखभाल करने में भी फायदेमंद होते है। ये आपकी त्‍वचा को खूबसूरत बनाने का काम करता है। संतरे में विटामिन सी भरपूर होता है। यही वजह है कि संतरा खाने से एम्‍युनिटी बढ़ती है और ये आपका वज़न को भी बेहतर बनाए रखता है।

संतरा खाने से लाभ

नुट्रिएंट्स से भरपूर

image 313

यह भी पढ़े –कम लागत में शुरु कर इस बिजनेस से कमा सकते है लाखों रुपय, जाने इस बिजनेस से जुड़ी जानकारिया

संतरा न्यूट्रिएंट्स से भरपूर रहता है। संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, एमिनो एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स और फाइबर पाए जाते हैं। अगर आप रोज़ संतरे खाते है। तो फिर आप कई गंभीर बीमारियों से दूर रहे सकते है। अगर एक ही फल से इतने सारे विटामिन्स और अन्य पदार्थ आपके शरीर में पहुँच जाएँ तो फिर किसी दवा की आपको जरुरत नहीं पड़ेगी।

कॉन्स्टिपेशन से बचाव

संतरे में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर पाए जाते है। यह आपकी आंतों और पेट को बेहतर बनाये रखने का काम करता है। इससे आँतों के सिंड्रोम को भी रोका जा सकता है। इसके अतिरिक्त संतरे में अधिक मात्रा में मौजूद फाइबर कॉन्स्टिपेशन का इलाज करने में भी सहायता मिलती है।

आँखों में होने वाले फायदे

image 311

यह भी पढ़े –मकर संक्रांति पर होंगे इन राशियों में बड़े बदलाव, सूर्य के राशि परिवर्तन से मिलेगा इन राशियों को लाभ

संतरा कैरोटीनॉयड का एक संपन्न स्रोत होता है। इनमें मौजूद विटामिन ए आँखों में म्यूकस मेम्ब्रेन को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाने का काम करता है। उम्र से संबंधित मस्कुलर डिजनरेशन को रोकने में भी विटामिन ए पॉजिटिव भूमिका निभाता है, यह आँखों को अच्छा रखने का काम करता है।

Pragya