सर्दियों के मौसम में आप भी खाना चाहते है गर्मागर्म बैंगन का भरता, तो देखें यह आसान रेसेपी

By Pragya

Published on:

सर्दियों के मौसम में आप भी खाना चाहते है गर्मागर्म बैंगन का भरता, तो देखें यह आसान रेसेपी

सर्दियों के शुरू होते ही गर्मागर्म बैंगन का भर्ती बेहद टेस्टी लगता है। विंटर सीजन में बैंगनों की बहार आ जाती है. हर आकार के बैंगन बाजार में मिल जाते है। इसके साथ ही स्वादि ष्ट बैंगन भर्ता घरों में बनाया जाता है। आमतौर पर घरों में पारंपरिक बैंगन का भर्ता तैयार किया जाता है। बैंगन का भर्ता सेहत के लिए भी काफी ज्यादा लाभकारी होता है। आप अगर हर बार एक जैसा बैगन का भर्ता खाकर बोर हो रहे है तो और कुछ अलग और नया ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपको पंजाबी स्टाइल बैंगन का भर्ता बनाने की रेसेपी के बारे में बता रहे है।

बैंगन का भर्ता बनाने की सामग्री

image 855

यह भी पढ़े –काजू खाने से होते है सेहतमंद फायदे, होता है यह पोषक तत्वों से भरपूर

गोल बड़ा बैंगन – 1
प्याज बारीक कटा – 1
हरी मिर्च बारीक कटी – 3
लहसुन कलिया बारीक कटी – 5
अदरक कद्दूकस – 1 टुकड़ा
टमाटर बारीक कटा – 1
हल्दी – 1 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
लाल मिर्च बाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
धनिया पत्ती कटी – 1 टेबल स्पून
कढ़ी पत्ता – 5-6
हींग – 1 चुटकी
सरसों का तेल

बैंगन का भर्ता इस तरह बनाएं

आप अगर पंजाबी खाने के शौकीन हैं तो हम आपको पंजाबी स्टाइल का बैंगन भर्ता बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. सबसे पहले एक बैंगन लें और उसे अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद बैंगन में चीरा लगा दें. अब बैंगन पर तेल लगाएं और उसे बर्नर पर मीडियम आंच पर सिकने के लिए रख दें. इसे चारों ओर से अच्छी तरह से भून लें. इस दौरान बैंगन को पलटाते रहें. जब बैंगन अच्छी तरह से भुन जाएं तो गैस बंद कर दें और बैंगन का छिलका उतार लें. अब दोनों हाथों से बैंगन को बीच से अलग कर लें और उसे एक बर्तन में रखकर अच्छी तरह से मैश कर लें.

image 851

यह भी पढ़े –हलवाई जैसी बेसन बर्फी बनाना चाहते है घर पर, देखे यह आसान रेसेपी

इसके बाद एक कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर रखकर उसमें तेल गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें पहले जीरा डालें. जब जीरा तड़कने लगे तो उसमें हल्दी, प्याज, हरी मिर्च, कढ़ी पत्ता और लहसुन के टुकड़े डालकर फ्राई करें. इन्हें बड़े चम्मच की मदद से चलाते रहें. जब प्याज हल्का सुनहरा हो जाए तो उसमें कटे हुए टमाटर और कद्दूकस अदरक डाल दें. इन्हें तब तक भूने जब तक कि ये अच्छी तरह से सॉफ्ट न हो जाएं.

अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, हींग मिलाएं. अब इस मिश्रण में पहले से मैश किया हुआ बैंगन डाल दें. इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और चलाते रहें ताकि प्याज, टमाटर और अन्य चीजें बैंगन के भर्ते के साथ अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं. अब भर्ते में स्वादानुसार नमक मिला दें. भर्ते को अब तीन से चार मिनट तक पकने दें उसके बाद गैस को बंद कर दें. इस तरह आपका पंजाबी स्टाइल बैंगन का भर्ता तैयार हो गया है. अब इसे सर्व करने से पहले हरा धनिया पत्ती से गार्निश करें और पराठों के साथ सर्व करें.

.

Pragya