सर्दियों के मौसम में घर पर बनाए गर्मागर्म गाजर का हलवा, देखे बनाने की आसान रेसेपी

By Pragya

Published on:

सर्दियों के मौसम में घर पर बनाए गर्मागर्म गाजर का हलवा, देखे बनाने की आसान रेसेपी

सर्दियों के मौसम में कुछ खास खाने का मन हो रहा है तो आप गाजर का हलवा बना सकते है। गर्मागर्म गाजर के हलवे की मिठास एक अलग ही मज़ा देती है. इतना ही नहीं पौष्टिकता के मामले में भी गाजर का हलवा किसी से कम नहीं है। चाहे कोई पार्टी हो या फंक्शन गाजर का हलवा उसकी शान होता है। दरअसल गाजर का हलवा एक ऐसी स्वीट डिश है जिसे बच्चे हों या बुजुर्ग सभी बड़े चाव से खाना पसंद करते है। इसे बनाना बहुत आसान है आप इसे कम समय भी बहुत जल्दी बना सकते है। तो जानते है इसे बनाने की रेसेपी के बारे में,

आवशयक सामग्री

image 674

यह भी पढ़े –ताजे नारियल से झटपट बनाये यह बर्फी, देखे इसे बनाने की रेसेपी

गाजर – 1 किलो
मावा (खोया) – 1 कप
दूध – 2 कप
बादाम – 8-10
काजू – 8-10
पिस्ता – 8-10
किशमिश – 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
देसी घी – 1/2 कप
चीनी – 1 कप (स्वादानुसार)

गाजर का हलवा बनाने की आसान विधि –

स्वाद से भरपूर गाजर का हलवा बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले गाजर को पानी से धोकर एक सूती कपड़े से पोछ लें. इसके बाद गाजर को कद्दूकस कर लें. आप चाहें तो गाजर के छिलके उतारकर भी उसे कद्दूकस कर सकते हैं. अब काजू, बादाम, पिस्ता के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. इसके बाद एक कड़ाही में दूध डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इसके एक मिनट बाद दूध में कद्दूकस गाजर को डाल दें.

दूध में गाजर को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद पकने दें. जब तक मिश्रण पक रहा है उतनी देर तक बीच-बीच में करछी की मदद से इसे चलाते रहें. इस मिश्रण को तब तक पकने देना है जब तक कि दूध गाढ़ा न हो जाए और गाजर का पानी पूरी तरह से सूख न जाए. इसके बाद मिश्रण में देसी घी और स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. इस दौरान गैस की फ्लेम को मीडियम पर ही रहने दें.

image 675

यह भी पढ़े –आलू का पराठा इस तरह से बनाएंगे, तो खाने वाले तारीफ करते रहे जायेगे, देखे बनाने की आसान रेसेपी

अब हलवे को तब तक चलाते हुए पकाएं जब तक कि चीनी अच्छी तरह से एकसार न हो जाए. इसके बाद गाजर के हलवे में मावा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. मावा डालने से पहले उसे अच्छी तरह से मसल लें. इसके बाद हलवे में कटे हुए काजू, पिस्ता, बादाम और किशमिश डालकर मिला लें. आखिर में इलायची पाउडर डालकर हलवे को पकाएं. हलवा पूरी तरह से पकने में 30-35 मिनट का वक्त लग सकता है. इसके बाद गैस बंद करें. आपका स्वादिष्ट गाजर का हलवा बनकर तैयार हो चुका है।

Pragya