सर्दियों में फटने लगी है एड़िया, सोने से पहले कर ले यह काम, रातभर में हो जाएगी कोमल और मुलायम

Pragya
4 Min Read

सर्दिया शुरू हो गई है और सर्दियों में एड़ियों का फटना एक मामूली समस्या है जिससे लगभग सभी महिलाओं को सामना करना पड़ता ही है। लेकिन कभी-कभी कुछ महिलाओं में ये समस्या पूरे साल ही बनी रहती है, वैसे तो सर्दियों में एड़ियों की फटने की समस्या तो मौसम की वजह से बढ़ते रहती है लेकिन जिन्हें पूरे साल इसकी समस्या रहती है उनके शरीर में विटामिन-ए, बी और सी की कमी होती है जिससे उनकी समस्या कभी खत्म नहीं होती। जैसे जिन्हें सोरायेसिस, अर्थराइटिस और थायराइड है उनकी एड़ियां जल्दी फटती हैं। तो चलिए आज हम फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे अपनाते है।

फटी एड़ियों से निजात पाने के कुछ कारगार उपाय

image 342

यह भी पढ़े –अपने लुक को बनाना चाहती है खास, तो करे लेटेस्ट फैशन ट्रेंड को फॉलो, लगेगा आपका लुक बेहद सुन्दर

आपको बता दे की सर्दियों में चलने वाली शुष्क हवाएं चेहरे और शरीर के साथ एड़ियों को भी काफी नुकसान पहुंचाती हैं इसलिए चेहरे और शरीर के साथ इन्हें भी गर्म और नर्म रखना जरुरी होता है। हमारे घरों में ही बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से हम फटी एड़ियों से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं चलिए जानते है।

पोषक तत्वों का करे सेवन

अगर आपको शरीर के बाहर दिखने वाली इस प्रॉब्लम को यदि जड़ से खत्म करना है, तो सबसे पहले आप विटामिन-ए, बी,सी और ई युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए इसके साथ ही कैल्शियम और आयरन को भी अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

स्क्रब करें

आपको बता दे की फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए अपने पैरों को सहने लायक पानी में कुछ देर रखने के बाद स्क्रबिंग जरूर करें। ऐसा करने से डेड स्किन हट जाएगी और फिर इस पर पेट्रोलियम जेली लगा ले।

एलोवेरा जेल लगाएं

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी में कुछ देर अपने पैरों को रखें फिर तौलिये से पैर को पोछ लें और इनके सूखने पर इस पर एलोवेरा की ताजी पत्तियों में से जेल लगा ले और मोजे पहन लें सुबह अपने पैरों को नॉर्मल पानी से धो लें। असर जल्द दिखाई देने लगेगा। इससे आपके पैर मुलायम लगने लगेगी।

नारियल तेल लगाएं

आपको बता दे की रात में अपनी फटी एड़ियों को नारियल तेल से मसाज करें और मोजे पहनकर सो जाएं। सुबह तक काफी आराम मिल जायेगा आपको। फटी एड़ियों से छुटकारा पाने का ये सबसे आसान तरीका है।

image 345

यह भी पढ़े –रहती है इस बिजनेस की मार्केट में भारी डिमांड, आप भी शुरु कर कमा सकते है लाखों का मुनाफा, जाने इससे जुड़ी जानकारिया

मॉइश्चराइज करें

आपको बता दे की अपनी फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए हमेशा इनको मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है। अगर आप रोजाना मॉइश्चराइज करते हैं, तो आपकी एड़ियां नहीं फटेंगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Share This Article