spot_img
Monday, February 6, 2023
spot_img
Homeकाम की बातSariya Cement Rate Today: आसमान से गिरे सरिया के भाव, सीमेंट भी...

Sariya Cement Rate Today: आसमान से गिरे सरिया के भाव, सीमेंट भी हुआ सस्ता, जानिए रेट के हाल

Sariya Cement Rate Today: समान से गिरे सरिया के भाव, सीमेंट भी हुआ सस्ता, जानिए रेट के हाल, आज फिर सरिया के दाम में आयी गिरावट सीमेंट के दाम भी थोड़े कम Sariya Cement Ka Rate आज फिर सरिया के दाम1500 रूपये गिरे सीमेंट के दाम स्थिर खाद्य वस्तुओं की महंगाई से भले ही लोग परेशान हैं, लेकिन घर बनाने वालों के लिए ताजा दौर राहत देने वाला दिख रहा है।

ये भी पढ़िए – 42 साल की उम्र में भी Shweta Tiwari लगती है बवाल, कभी करती थीं 500 रुपये की नौकरी, आज हैं करोड़ों की मालकिन

सरिया के दामों में आयी गिरावट

निर्माण में काम आने वाली दोनों प्रमुख वस्तुएं सरिया और सीमेंट के दाम बीते दिनों के मुकाबले नरम पड़ चुके हैं। शनिवार को इंदौर बाजार में टीएमटी सरिया के दाम 56125 रुपये प्रति टन (बिना जीएसटी) रहे। लोहा व्यापारी युसुफ लोखंडवाला के अनुसार बीते दिनों से सरिये के दामों में आई तेजी कम हुई है। 17 अगस्त को ही सरिया के दाम 57625 रुपये प्रति टन थे। यानी तीन दिनों में ही इसमें 1500 रुपये टन की गिरावट आई है।

Sariya Cement Rate Today: आसमान से गिरे सरिया के भाव, सीमेंट भी हुआ सस्ता, जानिए रेट के हाल

>

गर्मियों यानी अप्रैल-मई के दौरान सरिया के दाम 70 हजार रुपये प्रति टन के भी पार पहुंच गए थे। इसी तरह सीमेंट के मौजूदा दाम भी नरम पड़े हुए हैं। प्रदेश सबसे बड़े सीमेंट वितरक हेमंत गट्टानी के अनुसार शनिवार को इंदौर में ब्रांडेड सीमेंट के दाम 360 से 370 रुपये प्रति बोरी रहे। जबकि औसत ब्रांड की सीमेंट 350 रुपये प्रति बोरी बिक रही है। सीमेंट के दाम अप्रैल अंत में 410 रुपये प्रति बोरी तक पहुंच गए थे। अब निर्माण करने वालों के लिए सीमेंट किफायती हो गई है

Sariya Cement Rate Today

पहले की तरह अब बारिश में निर्माण बंद भी नहीं करना पड़ते ऐसे में किफायती दाम का लाभ लेते हुए निर्माण कार्य तेजी से किए जा रहे हैं। गट्टानी के अनुसार तब महंगे होते कोयले के कारण सीमेंट कंपनियों ने दाम में वृद्धि की घोषणा की थी। हालांकि बाजार में आसार जताए जा रहे हैं कि दीपावली के आसपास सीमेंट के दाम फिर से एक बार बढ़ सकते हैं।

Sariya Cement Rate Today

बिल्डर व कांट्रेक्टर विनय देशपांडे के अनुसार किसी भी अच्छे निर्माण में सीमेंट और सरिये की लागत का हिस्सा 40 प्रतिशत तक होता है। फिलहाल प्रति वर्ग फीस सरिये का खर्च 225 रुपये और सीमेंट का खर्च 340 रुपये जोड़ा जा रहा है। दाम भले ही बीते दिनों के मुकाबले कम हुए हैं लेकिन अपेक्षा के अनुसार कम नहीं हुए हैं। कालोनाइजर मिलिंद तिवारी के अनुसार सीमेंट तो ठीक है लेकिन सरिये के बाजार में बीते दिनों से तेजी से उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। यह व्यापार के लिए खतरनाक है। कांट्रेक्ट लेते समय दाम कुछ होते हैं और काम शुरू करते समय कुछ और। लोहा व्यापारी भी उतार-चढ़ाव के कारण भारी घाटा सह रहे हैं। दो साल पहले तक दामों में ऐसा उतार-चढ़ाव नहीं देखा जाता था।

Sariya Cement Rate Today: आसमान से गिरे सरिया के भाव, सीमेंट भी हुआ सस्ता, जानिए रेट के हाल

Sariya Cement Rate Today

chz-ग्रेड UOC सीमेंट मूल्य सूची नीचे दी गई तालिका में दी गई है

Cement Brand Grade of Cement Price (Rs.)

Ultratech Cement 43 Grade OPC Rs. 330

Ambuja Cement 43 Grade OPC Rs. 330

ACC Cement 43 Grade OPC Rs. 375

Birla Cement 43 Grade OPC Rs. 375

JK Lakshmi Cement 43 Grade OPC Rs. 390

Dalmia Cement 43 Grade OPC Rs. 410

Jaypee Cement 43 Grade OPC Rs. 390

Shree Cement 43 Grade OPC Rs. 350

Banger Cement 43 Grade OPC Rs. 380

Coromandel Cement 43 Grade PPC Rs. 370
Priya Cement 43 Grade PPC Rs. 330
Ramco Cement 43 Grade PPC Rs. 330
Sanghi Cement 43 Grade PPC Rs. 295
Hathi Cement 43 Grade PPC Rs. 296

>
RELATED ARTICLES

Most Popular