spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeकाम की बातसरकार ने राशन कार्डधारको को दी खुशखबरी , घर बैठे बनेगा राशन...

सरकार ने राशन कार्डधारको को दी खुशखबरी , घर बैठे बनेगा राशन कार्ड जानिए आसान प्रक्रिया

सरकार की तरफ से गरीबों को कम कीमत पर राशन कार्ड से गेहूं और चावल उपलबध किया जाता है। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के अंतर्गत गरीबों को फ्री राशन देने की योजना है। सरकार की राशन योजना का फायदा उठाने के ल‍िए राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इस आसान प्रक्रिया से आवेदन करे।

सरकार ने राशन कार्डधारको को दी खुशखबरी , घर बैठे बनेगा राशन कार्ड जानिए आसान प्रक्रिया

राशन कार्ड घर बैठे बनाने की प्रक्रिया (Process of making ration card sitting at home)

1413244 rc

राशन कार्ड बनाने के ल‍िए कई सरकारी दस्तावेज की जरूरत होती है। राशन कार्ड बनाने के लिए कई बार इधर-उधर चक्कर लगाना पड़ता है। राशन कार्ड को घर बैठे बनाया जा सकता है। राशन कार्ड बनवाने से पहले आपका यह जानना जरूरी है क‍ि कैटेगरी के हिसाब से कौन सा राशन कार्ड सही है।

ये भी पढ़िए Fertilizer Subsidy: सरकार के द्वारा किसानो को खाद पर सब्सिडी की मिली सौगात, अब इतने में मिलेंगी खाद की बोरी

जानिए कितने प्रकार के होते है राशन कार्ड (Know how many types of ration cards are there)

Ration Card

बीपीएल कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत करने वालों के ल‍िए होता है। बीपीएल कार्ड पर 25 से 30 किलो तक राशन दिया जाता है। एपीएल कार्ड , गरीबी रेखा से ऊपर जीवन व्यतीत करने वालों के ल‍िए होता है। इसके तहत लाभार्थी को 15 किलो राशन दिया जाता है। अंत्योदया कार्ड है, यह कार्ड ज्‍यादा ही गरीब लोगों के लिए बनाये जाते है।

राशन कार्ड बनाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important documents for making ration card)

20 09 2019 ration card link aadhar 19595510 1
>

राशन कार्ड के ल‍िए आवेदन के ल‍िए पर‍िवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड होना जरुरी है। आवेदनकर्ता के परिवार से कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
आवेदक के पास कोई भी चार पह‍िया गाड़ी नहीं होना चाहिए। धारक का शहर में अपनी कमाई से खरीदा गया 100 गज की जमीं नहीं होना चाहिए। आवेदनकर्ता के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए। आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फोटो,और बैंक अकाउंट ड‍िटेल और वोटर आईडी कार्ड होना आवश्यक है।

इस आसान प्रक्रिया से राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन करे (Apply for making ration card through this easy process)

Ration Card New Update 1

खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट की ऑफिसियल वेबसाइट जाकर इस प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते है। वेबसाइट के होमपेज पर द‍िए गए डाउनलोड फॉर्म पर जाकर क्लिक करें। राशन कार्ड आवेदन का ऑप्शन आएगा। इसमें ग्रामीण और नगरीय दो व‍िकल्‍प दिए गए है। संबंध‍ित फॉर्म को डाउनलोड करके फॉर्म को सही तरीके से पूर्ण करे। राशन कार्ड फॉर्म भरने के बाद जरूरी दस्‍तावेजों के साथ तहसील स्‍तर पर इसे जमा किये जाएंगे। तहसील स्‍तर पर सत्यापन होने के कुछ दिन बाद आपका राशन कार्ड बन कर प्रदान किये जाएंगे।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular