spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeदेश-विदेश की खबरेंदेश की न्यूज़सस्ता होने वाला है त्योहारी सीजन में खाने का तेल और सोना-चांदी,...

सस्ता होने वाला है त्योहारी सीजन में खाने का तेल और सोना-चांदी, आयात कीमतों में हो रही कटौती, पढ़िए पूरी खबर

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार ने इस बारे में बीते शुक्रवार को एक बयान जारी किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने कच्चे पाम ऑयल का बेस प्राइस 996 डॉलर प्रति टन से घटाकर 937 डॉलर कर दिया गया है। अब उम्मीद की जा रही है कि पाम ऑयल के बेस प्राइस में कटौती से खाद्य तेल के मूल्य में कमी आएगी। रिपोर्ट के अनुसार, आरबीडी पाम तेल का बेस प्राइस 1,019 डॉलर से कटौती कर 982 डॉलर प्रति टन और आरबीडी पामोलिन का बेस प्राइस 1,035 डॉलर से कम करके 998 डॉलर प्रति टन कर दिया है। इसके अलावा कच्चे सोयाबीन तेल की बात करे तो इसके बेस प्राइस 1,362 डॉलर से घटाकर 1,257 डॉलर प्रति टन कर दिया गया।

सफेद धातु के बेस प्राइस 635 डॉलर प्रति किलो से घटाकर 608 डॉलर प्रति किलो कर दिया है।

कीमती धातु की बात करे तो सोने का बेस प्राइस 549 डॉलर प्रति 10 ग्राम से कटौती कर 553 प्रति 10 ग्राम किया है। वहीं, चांदी का बेस प्राइस में भी कमी की है। सफेद धातु के बेस प्राइस 635 डॉलर प्रति किलो से घटाकर 608 डॉलर प्रति किलो कर दिया है। आपको बता दे कि केंद्र सरकार ने कंपनियों से दाम घटाने के लिए पहले भी कहा है। इसके बाद 200 रुपये लीटर पर बिकने वाला सरसों तेल 150-160 रुपये पर पहुंच गया है। कंपनियां पिछले महीने दामों में 30 से 40 रुपये की कटौती कर चुकी हैं।

image 84

यह भी पढ़िएभीगे हुए अखरोट है गर्भवती महिलाओं के लिए है बहुत कारगर ,होते है लाखो फायदे, पढ़िए पूरी खबर

केंद्र सरकार खाते के तेल सहित अन्य चीजों की करने जा रही है कीमतों के दाम कम

उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में तेलों के दाम घट सकते है। आम आदमी को खाने के तेल की बढ़ती कीमतों से राहत मिलने वाली है। त्योहारी सीजन में केंद्र सरकार खाते के तेल सहित अन्य चीजों की कीमतों के दाम कम करने जा रही है। इससे आम लोगों को लाभ मिलेगा क्योंकि कई महीने से तेलों दाम लगातार ऊंचाई पर बने हुए हैं। भारत ने कच्चे और रिफाइंड पाम तेल, कच्चे सोया तेल और सोने के आधार आयात कीमतों में कमी की है। बताया जा रहा है आने वाले दिनों में खाने का तेल और सोने की कीमतों में कमी आ सकती है। मोदी सरकार ने इस पखवाड़े खाद्य तेलों, सोने और चांदी की आधार आयात कीमतों के मूल्यों कमी कर दी है। इससे त्योहारी सीजन में आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular