spot_img
Thursday, February 2, 2023
spot_img
Homeऑटोमोबाइल7 गुना रफ़्तार से बढ़ी इस SUV की डिमांड, देखते रह गए...

7 गुना रफ़्तार से बढ़ी इस SUV की डिमांड, देखते रह गए Creta और नेक्सॉन,हुई कीमत सस्ती, पढ़िए खबर

बिक्री के मामले में मारुति ब्रेज़ा ने Tata Nexon और Hyundai Creta जैसी फीचर्स से लबरेज़ गाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है। जहां नेक्सॉन देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी के तौर पर जानी जाती है वहीं क्रेटा को लोग इसके ख़ास लुक और स्पेस के चलते पसंद करते हैं। यदि बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो मारुति ने बीते सितंबर महीने में Brezza के कुल 15,445 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के इसी महीने में बेचे गए महज 1,874 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 724% ज्यादा है। इसी के साथ ये देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली SUV भी बन गई है। स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स की जंग दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट में अपने वाहनों को उतारने में लगी हैं। ख़ासकर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट ग्राहकों को ज्यादा आकर्षित कर रहा है।

अचानक से सुस्त पड़ी एसयूवी की बिक्री में जबरदस्त उछाल आया है।

कम कीमत, लो मेंटनेंस और बेहतर माइलेज के चलते लो सेडान कारों के बजाय कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडलों को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं। बीते सितंबर महीने मे इस सेग्मेंट में एक बड़ा फेरबदल देखने को मिला और अचानक से सुस्त पड़ी एसयूवी की बिक्री में जबरदस्त उछाल आया है। मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती एसयूवी Maruti Brezza को ग्राहकों से जबरदस्त रेस्पांस मिला है और इस एसयूवी की बिक्री सात गुना रफ़्तार से बढ़ी है। दूसरी ओर टाटा मोटर्स ने सितंबर महीने में अपने Nexon के कुल 14,518 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के इसी महीने में बेचे गए 9,211 यूनिट्स के मुकाबले 58% ज्यादा है। कंपनी ने इस एसयूवी के इंजन मैकेनिज्म में कोई बदलाव नहीं किया है, ये पिछले मॉडल की ही तरह 1.5 लीटर की क्षमता का K15C इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि आपको मारुति एक्सएल6 और अर्टिगा जैस मॉडलों में भी मिलता है। ये इंजन बतौर स्टैंडर्ड 5-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस है और 103hp की पावर के साथ 137Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी इसे 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन के साथ भी पेश कर रही है।

image 163

यह भी पढ़िए – सभी मोबाइल फोन, टैबलेट Gadgets के साथ Type-C पोर्ट होगा जरूरी, EU का बड़ा फैसला, पढ़िए पूरी खबर

Hyundai ने Creta के कुल 12,866 यूनिट्स की बिक्री की

कंपनी का दावा है कि इस एसयूवी का मैनुअल वेरिएंट 20.15 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 19.80 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज़ देता है। टाटा नेक्सॉन सितंबर महीने में दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली एसयूवी बनी है। इसके अलावा Hyundai ने Creta के कुल 12,866 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के 8,193 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 57% ज्यादा है।मारुति ब्रेजा की बिक्री में इजाफे की सबसे बड़ी वजह इसकी लोकप्रियता और किफायती होना है। हाल ही में कंपनी ने इस एसयूवी के नए अपडेटेड मॉडल को बाजार में उतारा है, जिसमें कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है। आलम ये है कि महज दो महीनों के भीतर ही इसके 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग की जा चुकी है। कंपनी इस एसयूवी की बुकिंग बीते 20 जून को शुरू की थी, और इसकी कीमतों की घोषणा 30 जून को की गई। आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी की कीमत 7.99 लाख रुपये से लेकर 13.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है।

>

>
RELATED ARTICLES

Most Popular