School Holiday: स्कूली बच्चों की फिर होगी बल्ले-बल्ले, लम्बी छुटियो का हुआ आगाज, जानिए क्या है पूरी खबर

By Sachin

Published on:

School Holiday: स्कूली बच्चों की फिर होगी बल्ले-बल्ले, लम्बी छुटियो का हुआ आगाज, जानिए क्या है पूरी खबर

School Holiday: स्कूली बच्चों की फिर होगी बल्ले-बल्ले, लम्बी छुटियो का हुआ आगाज, जानिए क्या है पूरी खबर। दीपावली त्यौहार के बाद छुट्टी को लेकर एक बार फिर स्कूली छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जम्मू के स्कूलों में प्रशासन द्वारा शीतकालीन अवकाश का ऐलान किया है,कश्मीर में लगातार बढ़ती ठंड और बर्फबारी के चलते स्कूल की छुट्टी का ऐलान किया गया है।

यह भी पढ़े- iphone का रंग भंग कर रहा Oneplus का धांसू स्मार्टफोन, HD क्वालिटी और दमदार बैटरी पॉवर ने चुराया लोगो का दिल

जाने कब से शुरू होगा ये शीतकालीन अवकाश

image 1199

आपकी जानकारी के बता दे की स्कूल बच्चो को पसंदीदा तोफा मिलने वाला है छुट्टी के ऐलान के बाद अब बच्चों को ऑनलाइन क्लासेस दी जाएगी। ज्यादा जानकारी के लिए बता दें छुट्टी का ऐलान आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए किया गया है जो की 28 नवंबर से शुरू होगा। जम्मू प्रशासन द्वारा जो शीतकालीन अवकाश घोषित किया है वह आदेश केवल घाटी के लिए है।

जाने कितने दिनों तक बंद रहेगा स्कूल

image 1201

गौरतलब है कि, शुक्रवार के बाद से ही स्कूलों में सोमवार तक की छुट्टी पहले ही घोषित हो चुकी है इस बीच छात्रों के लिए लंबी छुट्टी का आदेश आना किसी खुशखबरी से काम नहीं है। आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 28 नवंबर से शीतकालीन अवकाश शुरू हो जाएंगे, लेकिन नवी से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए शीतकालीन अवकाश 11 दिसंबर से शुरू होंगे।

यह भी पढ़े- Creta की दुनिया हिलाने आ रही है New Renault Duster, कंटाप लुक और दमदार इंजन से मार्केट में मचायेगी भौकाल

छात्रों की होगी ऑनलाइन पढ़ाई

image 1203

आदेश के अनुसार क्लासेस फरवरी 2024 तक नहीं लगेंगे मार्च से एक बार फिर क्लासेस शुरू हो जाएंगे जब बच्चों की परीक्षाएं होंगी। शिक्षा निदेशालय द्वारा जो आदेश जारी किया गया है उसमें साफ तौर पर कहा गया है कि सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों में लगभग 3 महीने की छुट्टी रहेगी। कक्षा आठवीं तक शीतकालीन अवकाश 28 नवंबर से शुरू होगा।

जाने 9वीं से 12वीं तक का शीतकालीन अवकाश कब से होगा चालू

लेकिन 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए शीतकालीन अवकाश 11 दिसंबर से शुरू होगा। जो कि 29 फरवरी 2024 तक रहेगा। हालांकि फरवरी के बाद से ज्यादातर कक्षाओं की परीक्षाएं शुरू हो जाती है ऐसे में शिक्षकों को 21 फरवरी को अपने स्कूलों में उपस्थित होना होगा ताकि परीक्षाओं की व्यवस्था को जमाया जा सके। 3 महीने की लंबी छुट्टी में शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन छात्रों को क्लासेस दी जाएगी।

Sachin