spot_img
Thursday, February 2, 2023
spot_img
Homeहेल्थसेंधा नमक पानी के अनोखे फायदे, करता है बीपी को बैलेंस,रहता है...

सेंधा नमक पानी के अनोखे फायदे, करता है बीपी को बैलेंस,रहता है सोडियम लेवल ठीक,जानें और भी फायदे

कई लोग नॉर्मल नमक नहीं खाते हैं लेकिन सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं. काला नमक, गुलाबी नमक कई और तरह के नमक शरीर के लिए लाभकारी है. सेंधा नमक को हिमालयन सॉल्ट भी कहते हैं. सेंधा नमक जिसे रॉक सॉल्ट कहते हैं और इसके पानी से स्वास्थ्य लाभ मिलता है. कई लोग खाने में रोजाना सेंधा नमक खाते हैं.  सेंधा नमक में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है. शोध बताते हैं कि सेंधा नमक रक्तचाप को संतुलित रखता है. स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी है, लेकिन लगातार इसके सेवन से भी बचना चाहिए

Rock salt खाने के साथ साथ इसका पानी भी है बहुत ही फायदेमंद .

खाने के साथ साथ सेंधा नमक का पानी पीने से भी बहुत फायदे मिलते हैं. शरीर को जरूरी पोषण मिलता है. सेंधा नमक में आयरन, जिंक, मैंगनीज है, जिससे शरीर को कई रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.  Rock salt खाने के साथ साथ इसका पानी भी बहुत ही फायदेमंद है. इससे बीपी बैलेंस रहता है, सोडियम लेवल ठीक रहता है, सेंधा नमक कब्ज, हार्ट बर्न, सूजन, पेट दर्द आदि जैसी पाचन समस्याओं के लिए घरेलू उपाय है. सेंधा नमक खनिजों और विटामिनों से भरपूर होता है, जो पाचन में सुधार करता है, मल त्याग को बढ़ावा देता है, और आंत से विषाक्त उत्पादों को साफ करने में मदद करते हैं. 

image 229

यह भी पढ़िए – LIC पालिसी होल्डर्स के लिए काम की खबर ,कर सकते हैं UPI के जरिए प्रीमियम का भुगतान

सेंधा नमक कर सकता है पोटेशियम की कमी को संतुलित

कई लोग नमक कम खाते हैं ताकि सोडियम की मात्रा कम हो, लेकिन सेंधा नमक शरीर में सोडियम का बैलेंस रखते हैं  सेंधा नमक में सोडियम क्लोराइड का शुद्ध रूप और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. इलेक्ट्रोलाइट पोटेशियम और नमक असंतुलन मांसपेशियों में ऐंठन के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है. तो, सेंधा नमक पोटेशियम की कमी को संतुलित कर सकता है और मांसपेशियों में ऐंठन को रोक सकता है. गले में खराश के लिए खारे पानी से गरारे करना एक आम घरेलू उपाय है. सेंधा नमक में डिकॉन्गेस्टेंट गुण होते हैं जो आपकी बंद नाक, खांसी को दूर करने में मदद करते हैं. यह टॉन्सिलिटिस अस्थमा के लिए भी एक प्रसिद्ध उपाय है, और यह आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular