शादी – विवाह के मौके पर आप भी सुन्दर मेंहदी लगाना चाहती है तो, देखे इन डिजाइनों को

By Pragya

Published on:

शादी - विवाह के मौके पर आप भी सुन्दर मेंहदी लगाना चाहती है तो, देखे इन डिजाइनों को

किसी बड़े और खुशी के अवसर पर महिलाएं मेंहदी लगाना बहुत ज्यादा पसंद करती है। और अपने श्रृंगार में मेहंदी को शामिल करती ही है। ऐसा केवल भारत देश में ही नहीं बल्कि कई दूसरे देशों में भी देखने को मिल चूका है। कोई मेहंदी को रीति-रिवाज के तहत हाथों पर लगता है। तो कोई हाथों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए लगाता है। हमारे देश में मेंहदी का चलन बहुत पुराने समय से चलता आ रहा है। अब त्योहारों और शादियों का सीजन शुरू हो चूका है। ऐसे में आप इस तरह की मेंहदी डिजाइनों को अपने हाथों पर लगा सकती है। तो देखते है इनके बारे में,

कैरी मेहंदी डिजाइन

image 285

यह भी पढ़े –जानिए आज 04 जनवरी 2024 दिन- गुरुवार का राशिफल, किस राशि का चमकेगा भाग्य और किन लोगो को होगी परेशानी

कैरी डिजाइंस का प्रयोग मेहंदी में आज से नहीं बल्कि बरसों से चलता आ रहा है। इस डिजाइन की मदद से आप हाथों पर घनी, बेल नुमा या फिर मोटिफ मेहंदी आर्ट भी बना सकती है। कैरी में आपको एक नहीं कई प्रकार की डिजाइंस देखने के लिए मिलेगी। आप इस डिजाइन के साथ फूल और पत्तियों की बेल भी बना सकती है। और अपनी मेहंदी को कंप्‍लीट कर सकती है। इतना ही नहीं, आप कैरी के साथ जाल वर्क डिजाइन भी बना सकती है।

महीन मेहंदी डिजाइंस

image 286

यह मेहदी डिजाइन बहुत ज्यादा फैशन में चल रही है। युवतियों को महीन मेहंदी डिजाइंस काफी ज्यादा पसंद आती है। यह दिखने में कुछ-कुछ कपड़ों पर बने प्रिंट की तरह होती है। मगर रचने के बाद यह हाथों में बेहद खूबसूरत लगती है। इनका लुक थोड़ो-थोड़ा ईरानी मेहंदी की तरह सा लगता है।

पाकिस्तानी मेहंदी डिजाइन

image 287

यह भी पढ़े –लौकी खाने का मन नहीं करता, पर क्या आप जानते है लौकी खाने के जबरदस्त फायदों के बारे में?

पाकिस्तानी मेहंदी मे आपको घनापन और इस्लामिक कला की बारीकियां देखने को मिलती है। आपको इसमें गुम्बद और झरोखे भी देखने को मिलते है। जो मेहंदी डिजाइन को खूबसूरत बनती है। इस तरह की मेहंदी आपको किसी हुनरमंद आर्टिस्ट से लगवा सकती है। इस मेहंदी में आपको कमल और गुलाब के फूलो की डिजाइन भी देखने को मिलेगी।

Pragya