spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeशेयर मार्केटShare Market: 2023 में अच्छे हाई रिटर्न की रखते हो चाह, तो...

Share Market: 2023 में अच्छे हाई रिटर्न की रखते हो चाह, तो करे इन 6 शेयरो में निवेश

Share Market: 2023 में अच्छे हाई रिटर्न की रखते हो चाह, तो करे इन 6 शेयरो में निवेश विदेशी निवेशकों की ओर से बेहतर निवेश के चलते निफ्टी ने 2022 में अब तक लगभग 4 फीसदी की बढ़त के साथ अपने जैसे वैश्विक इंडेक्सों को पीछे छोड़ दिया है। इक्विटी बाजारों में जुलाई 2022 से विदेशी फंड की वापसी हुई है। वे 84,000 करोड़ रुपये के शुद्ध खरीदार बन गए हैं। इस बीच ब्रोकरेज आईसीआईसीआई डायरेक्ट का मानना है कि भारत के लगातार बेहतर प्रदर्शन के कारण विदेशी निवेशकों की तरफ से निवेश का फ्लो मजबूत बना रहेगा। इसी बीच आईसीआईसीआई डायरेक्ट से 2023 के लिए 6 अच्छे शेयर चुने हैं, जो आपको अगले साल बढ़िया रिटर्न दे सकते हैं।

ये भी पढ़िए: Share Market: मात्र 0.25 पैसे के शेयर ने निवेशकों हैरतअंगेज दिया रिटर्न बना दिया करोड़पति, जाने स्टॉक का नाम

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज (Hindalco Industries)

एल्युमीनियम और तांबे में एक उद्योग अग्रणी , हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड, आदित्य बिड़ला समूह की प्रमुख धातु कंपनी, दुनिया की सबसे बड़ी एल्यूमीनियम रोलिंग कंपनी है और एशिया में प्राथमिक एल्यूमीनियम के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है। हिंडाल्को इंडस्ट्रीज को खरीदने की सीमा 455 रु से 470 रु दी गयी है। इसके लिए टार्गेट प्राइस रखा गया है 590 रुपये का। यानी इसमें अपसाइड पोटेंशियल है 28 फीसदी। वहीं इसके लिए है स्टॉप लॉस 380 रुपये का। हिंडाल्को के शेयर का 2022 में रिटर्न रहा है -4.37 फीसदी।

भारत फोर्ज (Bharat Forge)

>

भारत फोर्ज ऑटोमोबाइल (वाणिज्यिक और यात्री वाहन सहित), तेल और गैस, एयरोस्पेस, लोकोमोटिव, समुद्री, ऊर्जा (नवीकरणीय और गैर-नवीकरणीय स्रोतों के पार), निर्माण, खनन और सामान्य इंजीनियरिंग सहित कई क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण और सुरक्षा घटकों की एक विस्तृत सरणी बनाती है, भारत फोर्ज को खरीदने की सीमा 875 रु से 900 रु दी गयी है। इसके लिए टार्गेट प्राइस रखा गया है 1,150 रुपये का। यानी इसमें अपसाइड पोटेंशियल है 30 फीसदी। वहीं इसके लिए स्टॉप लॉस 1330 रुपये का। स्टॉप लॉस का मतलब है कि आपको इस स्तर तक गिरने पर शेयर को बेच कर घाटा काट कर निकल जाना है। भारत फोर्ज के शेयर का 2022 में रिटर्न रहा है 26.23 फीसदी।

मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) Multi-Commodity Exchange (MCX)

एमसीएक्स अपने प्लेटफॉर्म पर विभिन्न सेगमेंट्स में सराफा (बुलियन), लौह एवं अलौह धातुएं और कई कृषि जिंसों में 40 से अधिक कमोडिटीज ऑफर करता है। ट्रेडिंग किए गए वायदा कांट्रेक्ट्स की संख्या के मामले में एक्सचेंज विश्व में चाँदी का सबसे बडा़, सोना, तांबा और नैचुरल गैस में दूसरा सबसे बडा़ और क्रूड तेल वायदा में तीसरा सबसे बड़ा एक्सचेंज है। मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज को खरीदने की सीमा 1610 रु से 1655 रु दी गयी है। इसके लिए टार्गेट प्राइस रखा गया है 2150 रुपये का। यानी इसमें अपसाइड पोटेंशियल है 30 फीसदी। वहीं इसके लिए है स्टॉप लॉस 1330 रुपये का। एमसीएक्स के शेयर का 2022 में रिटर्न रहा है 1.95 फीसदी।

एलटीआई माइंडट्री (LTI Mindtree)

इस जॉइंट यूनिट को LTIMindtree के नाम से जाना जाएगा. समझा जाता है कि दोनों के एक होने से इसे बड़े पैमाने पर आउटसोर्सिंग कॉन्ट्रैक्ट्स मिलने और तेजी से आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं. एलटीआई माइंडट्री को खरीदने की सीमा 4350 रु से 4450 रु दी गयी है। इसके लिए टार्गेट प्राइस रखा गया है 5800 रुपये का। यानी इसमें अपसाइड पोटेंशियल है 33 फीसदी। वहीं इसके लिए है स्टॉप लॉस 3620 रुपये का। कंपनी के शेयर का 2022 में रिटर्न रहा है -42.08 फीसदी।

सन फार्मा (Sun Pharma)

पिछले बुधवार को डॉ रेड्डीज लैब के शेयरों में 10 फ़ीसदी की कमजोरी दर्ज की गई थी। उसके बाद फार्मा सेक्टर में निवेश करने वाले इन्वेस्टर को यह लगने लगा था कि सेक्टर में तेजी का दौर अब समाप्त होने वाला है। अगर बात हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन या शुक्रवार की करें तो सन फार्मास्यूटिकल (Sun Pharma) इंडस्ट्रीज के शेयरों में 10 फ़ीसदी से अधिक की तेजी दर्ज की गई। सन फार्मा को खरीदने की सीमा 970 रु से 1000 रु दी गयी है। इसके लिए टार्गेट प्राइस रखा गया है 1260 रुपये का। यानी इसमें अपसाइड पोटेंशियल है 28 फीसदी। वहीं इसके लिए है स्टॉप लॉस 830 रुपये का। कंपनी के शेयर का 2022 में रिटर्न रहा है 16.71 फीसदी।

एसबीआई (SBI)

आप अगर शेयर बाजार में अपना दांव लगाने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि इस बैंक का शेयर आपकी किस्मत बदल सकता है. आप इन्वेस्टमेन्ट के लिए भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों को देख सकते हैं. इसमें निवेश करने का सही मौका है. ये शेयर आपको अच्छा मुनाफा कमाकर दे सकता है. एसबीआई को खरीदने की सीमा 610 रु से 625 रु दी गयी है। इसके लिए टार्गेट प्राइस रखा गया है 790 रुपये का। यानी इसमें अपसाइड पोटेंशियल है 31 फीसदी।

ये भी पढ़िए: Share Market: शुगर शेयरो ने तोडा रिकॉर्ड मात्र 45 रु की कीमत वाले यह 4 शेयरो ने दो दिन में दिया 40% रिटर्न, जाने…

वहीं इसके लिए है स्टॉप लॉस 515 रुपये का। कंपनी के शेयर का 2022 में रिटर्न रहा है 28.41 फीसदी। ध्यान रहे कि लंबी अवधि के निवेश के लिए किसी भी कंपनी के बारे में पूरी रिसर्च कर के ही निवेश करना चाहिए। इससे लंबी अवधि में ठीक से रिटर्न कमाया जा सकता है। दूसरी बात कि आपको बाजार के उतार चढ़ाव से घबराने की जरूरत नहीं। कंपनी के साथ बने रहने से निवेश पर रिटर्न बेहतर मिल सकता है। निवेशकों को हमेशा कंपनी के बारे में आने वाली खबरों पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. बैतूल मिडिया की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

>
RELATED ARTICLES

Most Popular