सहजन का सेवन सेहत के लिए होता है लाभकारी, करती है यह बहुत सी बीमारियों को दूर

Pragya
3 Min Read

हम अपने घर के खाने में जो सब्जियां बनाते है उससे हमें प्रोटीन और विटामिन मिलता है। ऐसी ही एक सब्जी है सहजन। इसकी सब्जी या फिर सांभर खाने में बहुत ज्यादा टेस्टी होता है। न्यूट्रिएंट्स से भरपूर सहजन सिर्फ स्वाद का ही बादशाह नहीं है। बल्कि सहजन के नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते है। सहजन में विटामिन सी, विटामिन ई, कैल्शियम और आयरन जैसे न्यूट्रिएंट्स तत्व पाए जाते है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह से आप बहुत सी बीमारियों को दूर कर सकते है।

डायबिटीज में लाभकारी

image 666

यह भी पढ़े –सुबह उठकर खाली पेट भिगोए हुए चने खाने से होगी बहुत सी समस्याएं दूर, देखें इसके अनोखे फायदे

इन दिनों लोग डायबिटीज का बहुत ज़्यादा शिकार होते जा रहे है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए सहजन में मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज के बढ़ते हुए स्तर को कंट्रोल करने के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर सहजन का इस्तेमाल आप अपनी डाइट में भी कर सकते है। और शुगर कंट्रोल करने के लिए भी कर सकते है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में

कई पोषक तत्वों से भरपूर सहजन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी लाभकारी होता है। इसकी पत्तियों के इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर की समस्या को बहुत ज्यादा आराम मिलता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम ब्लड वैसेल्स को हेल्दी बना देता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता है। सहजन के काढ़े का सेवन सुबह के समय किया जाना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

image 669

यह भी पढ़े –अब हींग की खेती से महकेगा भारत, जाने इसकी खेती से जुड़ी जानकारिया

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से इन दिनों लोग दिल से जुड़ी बीमारी के शिकार होते जा रहे है। ऐसे में दिल को स्वस्थ रखने में सहजन बेहद लाभकारी होता है। सहजन में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स प्लाक जमा होने से रोकने का काम करते है। सहजन के पत्तियों में बायोएक्टिव कंपाउंड मौजूद रहते है। इसे खाने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है।

Share This Article