spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeबिज़नेससिर्फ 1 लाख रुपये में शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस हर महीने...

सिर्फ 1 लाख रुपये में शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस हर महीने करें 8 लाख रुपये तक की कमाई,जानिए कैसे होगी खेती

Business Idea: सिर्फ 1 लाख रुपये में शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस हर महीने करें 8 लाख रुपये तक की कमाई,जानिए कैसे होगी खेती,अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है लेकिन आप कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक शानदार कारोबार (Business Idea) के बारे में बता रहे हैं. जहां आप कम पैसे खर्च करके हर महीने लाखों में कमाई कर सकते हैं.

Cucumber Farming

आज हम आपको एक शानदार कारोबार (Business Idea) के बारे में बता रहे हैं. जहां आप कम पैसे (Business at small level investment) खर्च करके मोटी कमाई (How to earn money) कर सकते हैं. इसके लिए सबसे अच्छा आइडिया है- खीरे की खेती (Cucumber Farming). जी हां..इससे आपको कम समय में अधिक पैसे कमाने का मौका (earning money) मिल जाएगा.

सिर्फ 1 लाख रुपये में शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस हर महीने करें 8 लाख रुपये तक की कमाई,जानिए कैसे होगी खेती

>

यह भी पढ़ें :- नए साल पर बजट से पहले मोदी सरकार किसानों को दे सकती है बड़ा तोहफा, खाते में आएंगे इतने रुपये

खीरे की पैदावार शुरू कर कमाएं लाखों रुपए Earn lakhs of rupees by starting cultivation of cucumber

बता दें कि इस फसल का समय चक्र 60 से 80 दिनों में पूरा होता है. वैसे तो खीरा गर्मी के मौसम में होता है. परंतु वर्षा ऋतु में खीरे की फसल अधिक होती है. खीरे की खेती सभी प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है. खीरा की खेती के लिए भूमि का पी.एच. 5.5 से 6.8 तक अच्छा माना गया है. खीरे की खेती नदियों-तालाब के किनारे भी की जा सकती है.

सरकार से सब्सिडी लेकर शुरू करें कारोबार start business by taking subsidy from government

यूपी के एक किसान दुर्गाप्रसाद जो कि खीरे की खेती करके लाखों में कमा रहे हैं. वे कहते हैं खेती में मुनाफा कमाने के लिए अपने खेतों में खीरे की बुआई की और मात्र 4 महीने में 8 लाख रुपए कमाए है. इन्होंने अपने खेतो में नीदरलैंड के खीरे कि बुआई की थी. दुर्गाप्रसाद के मुताबिक, नीदरलैंड से इस प्रजाती खीरे के बीज मागवाकर बुआई करने वाले पहले किसान है.

यह भी पढ़ें :- आपके घर में रखा 10 रुपए का पुराना सिक्का बेचे पुरे 10 लाख रुपये में जानिए बेचने का सही तरीका

सिर्फ 1 लाख रुपये में शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस हर महीने करें 8 लाख रुपये तक की कमाई,जानिए कैसे होगी खेती

Cucumber Farming

इसमें खास बात यह कि इस प्रजाती के खीरो मे बीज नहीं होते है. जिसकी वजह से खीरे कि मांग बड़े-बड़े होटलों और रेस्त्रां खूब रहती है. दुर्गाप्रसाद बताते है कि वें उद्यान विभाग से 18 लाख रुपए की सब्सिडी लेकर खेत में ही सेडनेट हाउस बनवाया था. सब्सिडी लेने के बाद भी खुद से 6 लाख रुपए खर्च करने पड़े थे. इसके आलवा उन्होंने नीदरलैंड से 72 हजार रुपए के बीज मंगवाए. बीज बोने के 4 महीने बाद उन्होंने 8 लाख रुपए के खीरे बेचे.

क्यों डिमांड में है यह कारोबार Why this business is in demand

इस खीरे की खासियत कि इसकी कीमत आम खीरो के मुकाबले दो गुनी तक होती है. जहां देसी खीरा 20 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है वहीं नीदरलैंड के बीज वाला यह खीरा 40 से 45 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. हालांकि, सभी तरह के खीरों की सालभर डिमांड रहती है. मार्केटिंग के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular