सीताफल की खेती से बंजर जमीन भी उगलेगी सोना, सालाना होगी लाखो में कमाई, जाने उन्नत किस्मे और खेती का तरीका

Jitendra
5 Min Read

Sitafal Ki Kheti: सीताफल की खेती से बंजर जमीन भी उगलेगी सोना, सालाना होगी लाखो में कमाई, जाने उन्नत किस्मे और खेती का तरीका. आज के युवा किसान खेती की और अधिक रुख कर रहे है, वह परम्परागत फसलों की खेती छोड़ अधिक मुनाफा देने वाली फसलों की खेती में अधिक रूचि दिखा रहे है,आज के समय में किसान फलो और सब्जियों की खेती से अच्छा आमदनी ले रहे है। आज हम आपको एक ऐसे फल की खेती के बारे में जानकारी लेकर आये है, जिसके खेती अगर आप बंजर जमीन पर भी करते हो तो यह आपको जबरदस्त कमाई देती है। बहुत से किसान अपनी बंजर जमीन पर सीताफल की खेती कर अच्छा पैसा कमा रहे है। आइये जानते है इसकी उन्नत किस्मे और खेती के बारे में डिटेल। …

इन राज्यों में बड़े पैमाने पर की जाती है सीताफल की खेती

image 990

आपको जानकारी के लिए बता दे की देश में सबसे अधिक सीताफल की खेती महाराष्ट्र में की जाती है, यहा के बीड, जलगांव, औरंगाबाद, परभणी, अहमदनगर, नासिक, सोलापुर, सतारा और भंडारा जिले के किसान बड़े पैमाने पर सीताफल की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे है। सीताफल के बढ़ती डिमांड और कमाई को देखते हुए अब देश के कई राज्यों के किसान सीताफल की खेती से लाभ कमा रहे है। आइए जानते है, इसकी उन्नत किस्मो के बारे में डिटेल।

यह भी पढ़े: चिया सीड की खेती से मालामाल होंगे किसान, प्रति एकड़ होगी लाखो की कमाई, जानिए खेती की पूरी जानकारी

सीताफल की उन्नत किस्मे

maxresdefault 2023 11 23T142257.410

बाला नगर किस्म
अर्का सहन किस्म
लाल शरीफा किस्म
मैमथ किस्म
MK 1 गोल्डन

सीताफल की खेती के लिए उपयुक्त जलवायु और भूमि

सीताफल की खेती के लिए उपयुक्त जलवायु की बात करे तो आपको बता दे सीताफल एक उष्णकटिबंधीय जलवायु वाला पेड़ है, जिसकी खेती के लिए शुष्क और गर्म जलवायु सबसे उपयुक्त मानी जाती है। साथ ही आपको बता दे की इसकी खेती 40 डिग्री तापमान पर सबसे बेहतर उत्पादन देने में मदद करता है। वही इसकी खेती के लिए उपयुक्त मिटी की बात करे तो इसकी खेती के लिए कोई खास भूमि की जरूरत नहीं होती है,आप इसकी खेती बंजर और पथरीली जमीन पर भी कर सकते है।लेकिन अगर आप इस फसल के तगड़ा उत्पादन लेना चाहते है, तो आप इस फसल दोमट मिटटी में कर सकते है। वही इस भूमि का ph मान 5.5 से 7 के मध्य होना चाहिए।

सीताफल की खेती करके का तरीका

image 989

आपको जानकारी के लिए बता दे की अगर आप सीताफल की खेती से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हो तो आप सबसे पहले खेतो की गहरी जुताई कर ले इसके बाद पौधों की रोपी से लगभग 2 महीने पहले इसकी नर्सरी तैयार कर ले। इसके बाद इन पौधों को खेत में तीन से चार मीटर की दुरी पर पौधों की रोपाई कर दे। इसके साथ ही समय -समय ओर पौधों की सिचाई करते रहे ,जिससे पौधे जल्द विकसित होते है, और जबरदस्त उत्पादन देते है।

यह भी पढ़े: Creta को पटकनी देंगी Mahindra की धांसू SUV, मॉडर्न लुक के साथ फीचर्स भी झमाझम, लुक से Breeza को देंगी मात

सीताफल की खेती से कितना होगा मुनाफा

image 988

आपको जानकरी के लिए बता दे की अगर आप एक एकड़ भूमि में सीताफल की खेती करते है, तो इसके लिए आपको लगभग 500 के आसपास पौधे की लगा सकते है, जिसके चार से पांच साल बाद यह फसल उत्पादन देने लगती है, आप इसके एक पेड़ से लगभग 100 से ज्यादा फल प्राप्त कर सकते है, मतलब आप एक एकड़ भूमि में आप 30 क्विंटल तक की पैदावार ले सकते है। जिनको आप बाजार में नग या फिर किलो के हिसाब से बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। यह फसल बहुत ही कम लगत में अधिक मुनाफा देने वाली फसल है।

Share This Article