spot_img
Monday, February 6, 2023
spot_img
Homeबिज़नेसबिज़नेस आईडियाBusiness Idea: सरकार से 90% सब्सिडी लेकर शुरू करे अपना बिजनेस, और...

Business Idea: सरकार से 90% सब्सिडी लेकर शुरू करे अपना बिजनेस, और पाए महीने का 2 लाख रूपये मुनाफा

Business News: सरकार से 90% सब्सिडी लेकर शुरू करे अपना बिजनेस, और पाए महीने का 2 लाख रूपये मुनाफा, अगर आप अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक सुपरहिट बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं. जिसे शुरू करके आप हर महीने 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं

ये भी पढ़िए – Maruti Baleno का नया लुक उड़ा देगा Creta के होश, माइलेज में भी शानदार, कीमत देख हो जाओगे खुश

सरकार से 90% सब्सिडी लेकर शुरू करे अपना बिजनेस

अगर आप भी छोटे निवेश में बेहतर कमाई करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपको यहां एक ऐसे सुपरहिट बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिसे शुरू करके आप हर महीने 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. इतना ही नहीं, इसमें सरकार भी आपकी भरपूर मदद करेगी.

बकरी पालन कर आप भी कमा सकते है महीने के 2 लाख रूपये

बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आपको बहुत निवेश में बंपर मुनाफा होगा. बकरी पालन व्यवसाय योजना एक बहुत ही लाभदायक कारोबार है और इस समय भारत में लोग बकरी पालन के बिजनेस से मोटी रकम कमा रहे हैं.

जानिए इस बिजनेस की क्या खासियत है

>

इस बिजनेस की खासियत है कि इसे आप घर से शुरू कर सकते हैं. वर्तमान इसे एक कार्मशियल व्यवसाय माना जाता है, जो किसी देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत योगदान देता है. इतना ही नहीं, बकरी फर्म ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की रीढ़ है यानी एक बड़ा समूह आज के समय में इस पर निर्भर है. बकरी पालन से दूध, खाद आदि कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं.

सरकार से 90% सब्सिडी लेकर शुरू करे अपना बिजनेस, और पाए महीने का 2 लाख रूपये मुनाफा

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा व्यवस्था की जरूरत नहीं है, इसका बिजनेस बेहद आसान है. इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद करेगी. हरियाणा सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन को बढ़ावा देने एवं स्वरोजगार अपनाने के लिए पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है. यानी सरकार की तरफ से आपको भरपूर मदद मिलेगी.

देखे किस नस्ल की बकरी पालना है

अन्य राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती है. साथ ही, भारत सरकार पशु पालन पर 35% तक सब्सिडी देती है. यानी अगर आप भी ये बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं तब भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप बैंकों से लोन ले सकते हैं. NABARD आपको बकरी पालन के लिए लोन देने के लिए उपलब्ध है.

देखे इस बिजनेस को शुरू करने का तरीका

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको जगह, चारा, ताजा पानी, आवश्यक श्रम की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार क्षमता और निर्यात क्षमता का के बारे में जानकारी होनी चाहिए. बकरी का दूध कई बड़ी बीमारियों से लड़ने में कारगर है. ये इम्यून बढ़ाने में भी मदद करता है. बकरी का मांस तक में मोटी कमाई है. इसका मांस सबसे अच्छे मांस में से एक है जिसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है. यह कोई नया व्यवसाय नहीं है और यह प्रक्रिया प्राचीन काल से चली आ रही है.

देखे महीने का मुनाफा कितना होगा

अब बात मुनाफे की करते हैं. आपको बता दें कि बकरी पालन परियोजना काफी मुनाफे वाला कारोबार है. आपको बता दें कि 18 फीमेल बकरी पर औसतन 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है. वहीं, मेल वर्जन से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular