स्ट्राबेरी खाने से सेहत को मिलते है बहुत से फायदे, जाने यह कौनसी बीमारियों को दूर करने में होता है लाभकारी

By Pragya

Published on:

स्ट्राबेरी खाने से सेहत को मिलते है बहुत से फायदे, जाने यह कौनसी बीमारियों को दूर करने में होता है लाभकारी

स्ट्रॉबेरी का नाम सुनते ही लोगों के मुँह में पानी आने लगता है। क्योंकि इसका खट्टा-मीठा स्वाद हम में से ज्यादातर लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आता है। स्ट्रॉबेरी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है। क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन सी, मैंगनीज, फोलेट और पोटेशियम भरपूर मात्रा पायी जाती है। साथ ही स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते है। जो सेहत को बेहतर बनाने का काम करते है। तो जानते है स्ट्राबेरी खाने के फायदे,

स्ट्रॉबेरी खाने से सेहत पर होते है फायदे

दिल के लिए लाभकारी

image 536

यह भी पढ़े –वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर सीढ़ियों के निचे मंदिर होना, शुभ है या अशुभ देखें

स्ट्रॉबेरी में फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा अधिक पायी जाती है। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करने का काम करता है। जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट भी हार्ट के लिए लाभकारी होता है।

इम्यूनिटी होगी बूस्ट करने में मदद

स्ट्रॉबेरी को विटामिन सी का रिच सोर्स खा गया है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में सहायता करता है। जिससे वायरलसंक्रमण से लड़ने और ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने सहायक होता है। अपनी डाइट में इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आप कई तरह की बीमारियों से जुड़ी समस्या को दूर कर सकते है।

image 538

यह भी पढ़े –सुबह उठकर खाली पेट भिगोए हुए चने खाने से होगी बहुत सी समस्याएं दूर, देखें इसके अनोखे फायदे

आंखों को रखता है स्वस्थ

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते है। जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में अपनी भूमिका निभाता है। स्ट्रॉबेरी का नियमित सेवन से एड रिलेटेड मैकुलर डिजेनरेशन के जोखिम को कम करने का काम करती है। और आंखों को स्वस्थ रखती है।

Pragya