सुबह उठकर अंकुरित मुंग खाने से सेहत में होते है बहुत से फायदे, करता है यह खून की कमी को दूर

By Pragya

Published on:

सुबह उठकर अंकुरित मुंग खाने से सेहत में होते है बहुत से फायदे, करता है यह खून की कमी को दूर

मूंग दाल में प्रोटीन, कैल्शियम आयरन और डाइट्री फाइबर जैसे गुण से भरपूर होती है। इसके साथ ही मूंग दाल में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी पायी जाती है। इसलिए मूंग दाल को एक बेहतरीन सुपर फूड का नाम दिया गया है। इसलिए इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को भी दूर किया जा सकता है। इसलिए मूंग दाल को वेट कंट्रोल और मसल बिल्डिंग के लिए बेहतरीन फ़ूड माना जाता है।

अंकुरित मूंग खाने के अनोखे फायदे

कब्ज की समस्या से आराम

image 827

यह भी पढ़े –हर घर में रहती है इस चीज की डिमांड, आप भी इस बिजनेस को शुरु कर सकते है लाखों की कमाई

अगर आप रोजाना अंकुरित मूंग दाल को उबालकर इसका सेवन करते है तो इससे ये आसानी से पच जाती है। जिससे आपको कब्ज की समस्या को दूर कर सकते है। और आपका पेट आसानी से साफ हो जायेगा।

मसल बिल्डिंग में करे मदद

एक कप अंकुरित मूंग में करीब 7 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पायी जाती है। जोकि मांसपेशियों के निर्माण में बेहद लाभकारी होती है। यही वजह है कि फिटनेस फ्रीक लोग सुबह खाली पेट मूंग दाल का सेवन करते है।

खून की कमी को करती दूर

अंकुरित मूंग दाल आयरन से भरपूर होती है। इसलिए इसके सेवन से खून में ऑक्सीजन के स्तर और लाल रक्त कोशिकाओं को इससे बढ़ावा मिलता है। इसके सेवन से आपके शरीर में खून की कमी को दूर करने और एनीमिया से लड़ने में भी यह मदद करता है।

image 826

यह भी पढ़े –यह खेती किसानों को बना सकती है मालामाल, पाए जाते है इसमें औषधि गुण, देखे इस खेती के बारे में,

शरीर को एनर्जी को बढ़ता है

अगर आप सुबह उबले हुए अंकुरित मूंग का सेवन रोजना करते है। तो आप पूरा दिन अच्छा महशुस करते है। अगर आप प्री-वर्काउट में मूंग दाल का सेवन करते हैं तो इससे आपको बहुत से फायदे मिलेंगे।

Pragya