सुबह-सुबह लोगों को खूब भाता है यह चीज़, एक बार शुरू किया इसका बिजनेस तो होगी लाखों में कमाई, जानें कैसे करें इसे शुरू

By Sachin

Published on:

अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करने के फिराक में हैं और कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपके लिए लाएं हैं एक ऐसा बिजनेस आईडिया जिससे आप कुछ ही समय में तगड़ी कमाई कर सकेंगे। दरअसल हम बात कर रहे हैं कॉर्न फ्लेक्स के बिजनेस की। कॉर्न फ्लेक्स की हमारे पूरे देश में काफी मांग भी है और लोग हर सुबह इसी से अपने दिन की शुरुवात भी करते हैं. अगर आप भी इस चीज़ की खेती का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं कैसे शुरू करें यह बिज़नेस।

यह भी पढ़ें – ड्रैगन फ्रूट की मार्किट में बढ़ रही है तगड़ी डिमांड, होगी तगड़ी कमाई, जानें कैसे शुरू करें इस चीज़ की खेती

कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस कैसे शुरू करें?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको जमीन की जरूरत होगी, जहां पर इसका प्लांट लगाया जा सके। इसके लिए कम से कम 2000 से 3000 स्क्वॉयर फिट का स्थान चाहिए, साथ ही आपको अच्छे स्टोरेज की भी जरूरत होगी। गोदाम की भी आवश्यकता होगी और आवश्यक उपकरणों में मशीनें, बिजली सुविधा, GST नंबर, कच्चे माल, स्पेस और स्टॉक रखने के लिए गोदाम शामिल हैं।

image 192

कितनी होगी लागत?

आप अगर 5,00,000 रुपये में बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको शुरुआत में सिर्फ 50,000 रुपये लगाने होंगे, बाकी पैसा आपको सरकार की तरफ से लोन के रूप में मिल जाएगा।

image 197

यह भी पढ़ें – सर्दियों में इस चीज़ की बढ़ जाती है भारी डिमांड, एक बार शुरू किया तो होगी लाखों के ऊपर कमाई, आज ही शुरू करें…

कैसे करें कमाई ?

कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस कम लागत में लाखों रुपये की कमाई करने का एक अच्छा तरीका है। इसमें मक्के की खेती या खरीद, मशीनें और पैकेजिंग सामग्री की आवश्यकता होती है। एक किलो कॉर्न फ्लेक्स बनाने की लागत लगभग 30 रुपये आती है, जिसे बाजार में 70 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा सकता है। इसलिए, एक किलो कॉर्न फ्लेक्स से लगभग 40 रुपये का मुनाफा होता है। इस बिजनेस को बढ़ाने के लिए अपने उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार करना, नए बाजारों में जाना और विज्ञापन और मार्केटिंग करना महत्वपूर्ण है।

Sachin