spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homechildren's futureSukanya Samriddhi Yojana :पंजाब नेशनल बैंक बेटिओ को दे रही हे 1.5...

Sukanya Samriddhi Yojana :पंजाब नेशनल बैंक बेटिओ को दे रही हे 1.5 लाख रु का फंड, जाने और जानकारी

Sukanya Samriddhi Yojana :पंजाब नेशनल बैंक बेटिओ को दे रही हे 1.5 लाख रु का फंड, जाने और जानकारी पंजाब नेशनल बैंक आपकी बेटियों के लिए एक खास स्कीम लेकर आया है, जिसमें सरकार की ओर से आपकी बेटियों के लिए पैसा दिया जाएगा. पीएनबी ने ट्वीटी करके इस स्कीम के बारे में बताया है. इस सरकारी स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है, जिसके तहत आपकी बेटी को लाखों रुपये का फंड मिल जाता है.

Sukanya Samriddhi Yojana

PNB ने किया ट्वीट
PNB ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि इस नवरात्रि, लीजिए एक कदम अपनी बेटी के सुरक्षित भविष्य की तरफ, PNB के संग…

  • 10 साल से कम आयु वाली बालिकाओं के लिए
  • न्यूनतम 250 रुपये से अधिकतम 1.5 लाख तक वित्तीय वर्ष में जमा कर सकते हैं.
  • आयकर लाभ में 80सी के तहत छूट का फायदा मिलेगा.
  • साथ ही सालाना आकर्षक दर से ब्याज मिलेगा

क्या है स्कीम?
Sukanya Samriddhi Yojana एक सरकारी स्कीम है, जिसको केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया था. अगर आप अपनी बेटी के लिए बड़ा फंड बनाने का प्लान कर रहे हैं तो इसमें आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना होगा. आप निवेश करके अपनी बेटी की पढ़ाई और भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा रकम भी निवेश करने की जरूरत भी नहीं होती.

कितना मिल रहा ब्याज?
आपको बता दें इस समय सुकन्या समृद्धि योजना में पैसा लगाने वाले निवेशकों को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है.

>

कैसे ओपन करा सकते हैं अकाउंट?
इस योजना में आप अपनी बेटी के लिए खाता खुलवा सकते हैं. आप पोस्ट ऑफिस या फिर किसी भी बैंक में जाकर यह खाता ओपन करा सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ बर्थ सर्टिफिकेट जमा करना होगा. साथ ही में बच्ची और मां-बाप का पहचान पत्र भी जमा कराना होगा.

सिर्फ 250 रुपये में खुलवा सकते हैं खाता
यह खाता न्यूनतम 250 रुपए महीने में खुलवाया जा सकता है. वहीं इसमें एक साल में अधिकतम डेढ़ लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं. खाता खुलवाने के बाद 15 साल तक इसमें रकम जमा की जा सकती है.

मिलेंगे 15 लाख रुपये
यदि कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी के लिए 3000 रुपये महीने का खाता खुलवाता है तो 7.6 फीसदी ब्याज दर से वह 15 साल में करीब 9 लाख रुपये जमा करेगा. वहीं, 21 साल बाद उसे करीब 15 लाख रुपये मिलेंगे. इनके अलावा इक्विटी म्यूचुअल फंड, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, मनी बैक इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान, फिक्स्ड डिपॉजिट, गोल्ड में निवेश, सुकन्या समृद्धि योजना, यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान में भी निवेश बच्चों के भविष्य के लिए बेहतरीन बचत योजनाएं हैं

>
RELATED ARTICLES

Most Popular