spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeलाइफस्टाइलस्वस्थ रहने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 5...

स्वस्थ रहने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 सीड्स, शरीर बनेगा मजबूत, दूर हो जायेगी बीमारियां

Seed Mix Benefits: स्वस्थ रहने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 सीड्स, शरीर बनेगा मजबूत, दूर हो जायेगी बीमारियां,आप सबको तो पता ही होगा की अभी के टाइम में बीमारियां पीछा नहीं छोड़ती तो आज जान लीजिए यह जरूरी बात ,आपने सीड मिक्स या मुखवासा के बारे में जरूर सुना होगा. कई सारे हेल्दी बीजों को मिलाकर सीड मिक्स बनाया जाता है. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कई तरह के बीजों का मिक्सचर होने की वजह से सीड मिक्स से हर तरह का पोषण शरीर को मिलता है. इसे कद्दू, अलसी, काले तिल और सौंफ को मिलाकर बनाया जाता है. सीड मिक्स बनाने के लिए सभी बीजों को रोस्ट करें. बीजों को भूनते वक्त उसमें सेंधा नमक मिला लें. इन्हें भूनकर डब्बे में रख लें.

सीड मिक्स की 1 चम्मच मात्रा सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसे दिन में तीन बार खाना चाहिए. अपनी भूख और जरूरत के हिसाब से 4 चम्मच तक खा सकते हैं. ये कई बीमारियों में फायदेमंद है.

स्वस्थ रहने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 सीड्स, शरीर बनेगा मजबूत, दूर हो जायेगी बीमारियां

यह भी पढ़ें :- Malaika Arora को 49 साल की उम्र में चढ़ा बोल्डनेस का खुमार, इंटरनेट पर दिखाया हॉटनेस का जादू

>

सीड मिक्स कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है और शरीर को मजभूत करता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. सीड मिक्स खाने से हार्ट से जुड़ी परेशानियां दूर रहती हैं.

सीड मिक्स पाचन के लिए फायदेमंद है पाचन क्रिया के लिए बहुत ज्यादा इस्तमाल होता है. अगर आपको अपच या गैस की परेशानी रहती है तो सीड मिक्स खाने से ये दूर हो सकती है.

आप को डायबिटीज में डाइट का हेल्दी होना बहुत जरूरी है.इससे आपको मिलेगा फ़ायदा सीड मिक्स खाना डायबिटीज में फायदेमंद है. इसे खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है.

स्वस्थ रहने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 सीड्स, शरीर बनेगा मजबूत, दूर हो जायेगी बीमारियां

यह भी पढ़ें :- Hardik Pandya की वाइफ नताशा दिखती है बेहद खूबसूरत और स्टाइलिश, हॉट अवतार ने इंटरनेट पर लगाई सबके दिलो में आग!

सीड मिक्स महिलाओं की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये पीरिएड्स के दर्द (It helps in relieving the pain of periods) को दूर करने में मदद करता है. इसे खाने से हार्मोन्स का बैलेंस भी बना रहता है.

आपके शरीर के लिए बेहद फायदे मंद है ,सीड मिक्स बालों और स्किन को फायदा पहुंचाता है. सर्दियों के दिनों में इसे खाने से बाल मजबूत बने रहते हैं. सीड मिक्स स्किन के लिए भी फायदेमंद है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular