sweet potato health benefits: इतने फायदेमंद होने के बाद भी शुगर मरीजों को खाना चाहिए शकरकंद? जाने

By Saurabh

Published on:

स्वीट पोटैटो (Sweet Potato): अपने नाम के कारण शकरकंद मीठा खाद्य पदार्थ समझा जाता है अधिकतर लोग तो हमेसा दुविधा मे ही रहते है कि इसे डायबिटीज में नहीं खाना चाहिए या नहीं, चलिए जानते है.

यह भी पढ़े MPPSC 2024: अब इंतजार हुआ ख़त्म MP राज्य सेवा परीक्षा 2024 ने जारी किया नोटिफिकेशन, जाने आवेदन की तिथि

sweet potato health benefits: इतने फायदेमंद होने के बाद भी शुगर मरीजों को खाना चाहिए शकरकंद? जाने शकरकंद को विंटर सुपरफूड के नाम से जाना जाता है। यह कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो इसे आपकी सेहत के लिए बेहद खास बना देते हैं। सर्दियों में लोग इसे बेहद चाव से खाना पसंद करते हैं, क्योंकि इसका स्वाद कमाल का होता है। परंतु अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है, क्या डायबिटीज में शकरकंद खा सकते हैं

सबसे पहले जानते है शकरकंद से मिलने वाले फायदे

image 109

दिल का रखे ख्याल

शकरकंद यानि स्वीट पोटैटो में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है,जो कि कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के खतरे को कम करते है इसके साथ ही इसके उपयोग से क्रोनरी डिजीज नहीं होती इसलिए आप शकरकंद को अपनी डाइट मे शामिल करे और रोजाना इसका सेवन करे.

इम्यूनिटी को बढ़ाये

यह भी पढ़े Tips For Fatty Liver: फैटी लिवर से पाना चाहते है छुटकारा तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स, जानिए

स्वीट पोटैटो एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है इसमें पाए जाने वाले बीटा कैरोटीन शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाते हैं और विटामिन ए इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है साथ ही शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए मजबूत करता है.इसलिए आप शकरकंद को अपनी डाइट मे जरूर शामिल करे.

त्वचा बनाये हेल्दी

शकरकंद मे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है विटामिन सी और विटामिन ई त्वचा एवं बालों की सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। विटामिन सी त्वचा में कोलेजन को बढ़ावा देते हैं यह एक खास प्रोटीन होता है जो स्किन को निखारने का काम करता है.

Untitled 11

डायबिटीज के मरीजों के लिए शकरकंद

एक्सपर्ट बताते है कि स्वीट पोटैटो में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। साथ ही यह मैग्नीशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा भी जो कि शरीर के इन्सुलिन रेजिस्टेंस को कम करता है और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन एवं मिनरल्स होने के कारण इसे टाइप 2 डायबिटीज के मरीज भी खा सकते है स्वीट पोटैटो का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है इसलिए स्वीट पोटैटो खाने ब्लड शुगर लेवल अचानक से नहीं बढ़ता।

यह भी पढ़े Gobhi Healthy Recipe: इन हेल्दी तरीके से पकाएं गोभी, स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद

Saurabh