ताजे नारियल से झटपट बनाये यह बर्फी, देखे इसे बनाने की रेसेपी

Pragya
2 Min Read

नारियल से बनने वाली स्पेशल कोकोनट बर्फी खाने में बहुत ज्यादा टेस्टी होती है। इसे फेस्टिवल सीजन के साथ ही अन्य किसी भी मौके पर बना सकते है। इसमें खासतौर पर नारियल, मावा (खोया) का उपयोग किया जाता है। यह बेहद कम वक्त में तैयार होने वाली मिठाइयों में से एक है. आपने अब तक इसे नहीं खायी है तो आप इसे आसानी से घर पर भी बना सकते है। तो जानते है इसे बनाने की रेसेपी के बारे में,

आवशयक सामग्री

image 468

यह भी पढ़े –मीठा खाने का मन हो तो घर पर बनाएं बंगाली रसगुल्ले, देखें इसे बनाने की आसान रेसेपी

सूखा नारियल (कसा) – 1 कटोरी
मावा (खोया) – 1 कप
घी – 1/2 कप
चीनी – 1 कप
इलायची पाउडर – एक चुटकी
चाशनी बनाने के लिए पानी

कोकोनट बर्फी इस तरह से बनाए

स्पेशल कोकोनट बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले चीनी लें और उसे पानी में उबालकर चाशनी बना लें. अब इस चाशनी में कसा हुआ सूखा नारियल (खोपरा) डाल दें और उसे अच्छी तरह से मिला लें. गैस को मीडियम आंच पर रखें. अब इसमें घी और खोया डालकर अच्छे से मिला लें.

image 466

यह भी पढ़े –हर सीजन में होगी तगड़ी कमाई, जाने इस बिजनेस से होने वाले फायदे

इस मिश्रण में गांठ न पड़े इसके लिए यह ध्यान रखें कि इसको लगातार चलाते रहें. अब इसमें इलायची पाउडर डालें और अच्छे से मिला लें. जब मिश्रण अच्छी तरह से मिल जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें. प्लेट को पहले से ही घी लगाकर रखें. अब प्लेट से मिश्रण को निकाल लें और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. ऊपर से थोड़ा सा घी लगा दें.अब इसे अच्छे से फैलाकर उसे बर्फी का आकार देकर काट लें. कुछ वक्त बाद आपकी बर्फी जम जाएगी. अब इसे निकाल लीजिये। आपकी यह बर्फी बनकर तैयार हो गई है।

Share This Article