तेज पत्ते का पानी जो करे बीमारियों को दूर, सेहत को करें मजबूत, जानिए इस के लाभ कैसे?

Jitendra
4 Min Read

तेज पत्ते का पानी जो करे बीमारियों को दूर, सेहत को करें मजबूत, जानिए इस के लाभ कैसे? भारत में हर जगह खाने में इस्तेमाल होने वाले मसाले में एक चीज और जो बढ़ती है स्वाद तेज पत्ता ,तेज पत्ता सेहत के लिए बहुत गुणकअति होता जानते है इस के बारे में हमारी रसोई में कई ऐसे मसाले है जो बड़ी से बड़ी बीमारियो की दवा है बस हमे इस इस्तेमाल करना आना चाहिए इस के इस्तेमाल से हमारी सब्जिओं की खुशबू अत्यदिक बाद जाती है तेजपत्ते में कॉपर, एंटी -ऑक्सीडेंट, कैल्शियम और आयरन भरपूर रूप से मौजूद होता है। पोषक तत्व हृदय गति के साथ-साथ ब्ल प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम-तेज पत्ता विटामिन सी का एक अच्छा विकल्प है, यह इम्यून सिस्टम के लिए भी बहुत अच्छा है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण को दूर रखते हैं।कि तेजपत्ता का पानी या तेजपत्ते से तैयार चाय आपके शरीर का मोटापा काम करने में मदद करता है। तेजपत्ते के पानी से स्वास्थ्य को होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं।

ये भी पढ़े :नारियल का तेल ही नहीं बल्कि इसका सिरका भी है बेहद फायदेमंद, ब्लड शुगर सहित कई बीमारियों को करता है दूर

वजन को कर सकता है कम

process aws

तेज पत्‍ते के पानी का सेवन करने से आपके शरीरके मोटापे को कम करने में मदद करता है। दिन में दो से तीन बार इस पानी से शरीर में फ़ायदा आप चाहें, तो सुबह खाली पेट, दोपहर में खाने के बाद और रात में डिनर से कुछ घंटे पहले इस पानी को आप ले सकते है कोशिश कीजिए की तेजपत्ते का पानी हल्का गुनगुना हो। इससे आपके शरीर के मोटापे पर असर दिखन शुरू हो जायेगा। तेजपत्ते में फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। सर्दियों में तेजपत्ते का हल्का गुनगुना पानी पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रह सकता है।

तेजपत्तों में विटामिन सी भरपूर होने से एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो इंफेक्शन को सरीर को बचता है सर्दियों में नियमित रूप से तेजपत्तों का पानी पीने से आपको सर्दी-जुकाम की परेशानी कम होगी। तेजपत्ते में सिनेओल मौजूद होता है रोज़ तेज पत्ते का पानी से शरीर के सूजन को कम करता है। अगर सर्दियों में आपको सूजन की परेशानी बढ़ जाती है,दिन में 2 बार तेजपत्ते के गुनगुने पानी का सेवन करें। इससे काफी लाभ मिलेगा।

किडनी स्टोन की परेशानी से करे बचाव

tej patta ubal kar peene ke fayde m

तेजपत्ते का पानी किडनी स्टोन की परेशानी होने पर तेजपत्ते को पानी में उबाल लें। अब उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। दिन में दो से तीन बार इस पानी का सेवन करने से किडनी स्टोन की परेशानी से काफी लाभ दिलाता है ,अगर आप को नींद की समस्या होती है तो तेजपत्ते का पानी आपके लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है। इसके लिए रात में खाने के कुछ घंटे बाद तेजपत्ते का पानी नीना चाहिए।

ये भी पढ़े : Creta को भिंगरी बनाने आयी Maruti की लिटिल चैम्प Celerio, बेजोड़ मजबूती और अच्छे माइलेज से करेगी मार्केट पर राज

तेज पते का पानी बनने का तरीका

  • पानी- 2 कप
  • तेज पत्ता- 2 से 3
  • दालचीनी पाउडर – आधा चम्मच

तेजपत्ता का पानी स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभकारी हो सकता है। मगर आपको किसी भी तरह की परेशानी है, तो इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें। अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करने से बचें।

Share This Article