Homeकाम की बातकैंसर और ड़ेंगू के मरीजों के लिए रामबाण उपाय है यह फल...

कैंसर और ड़ेंगू के मरीजों के लिए रामबाण उपाय है यह फल और भी कई सारे है इसके गुण

कैंसर और ड़ेंगू के मरीजों के लिए रामबाण उपाय है यह फल और भी कई सारे है इसके गुण, क्या आपको पता है डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है जो डेंगू वायरस के कारण होती है. यह वायरस एडिस एजिप्टी नामक मच्छर के काटने से फैलता है. यह मच्छर आमतौर पर दिन के दौरान काटते हैं. डेंगू के लक्षण आमतौर पर संक्रमण के 3-14 दिनों के भीतर विकसित होते हैं. कुछ मामलों में डेंगू के गंभीर संक्रमण विकसित हो सकता है, जिसे डेंगू हेमोरेजिक फीवर (DHF) कहा जाता है।

डेंगू से ठीक होने के लिए मरीजों को खास तरह की डाइट फॉलो करनी पड़ती है, जिसमें तमाम तरह के फल और सब्जियां शामिल होती हैं. इसी में एक का फल है कीवी, जो साइज में छोटा होता है, लेकिन कई बड़े-बड़े फायदे पहुंचाता है. कीवी डेंगू मरीजों में कई तरह से मदद कर सकता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है. ये पोषक तत्व डेंगू के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कैंसर और ड़ेंगू के मरीजों के लिए रामबाण उपाय है यह फल और भी कई सारे है इसके गुण

यह भी पढ़े:- DAP के नए दामों ने किसान भाइयों के चेहरे पर लाई खुशखबरी, सरकार का अहम फैसला खाद पर बढ़ेगी सब्सिडी

फाइबर से भरपूर कीवी

कीवी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करता है. डेंगू बुखार से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. फाइबर का सेवन पाचन को ठीक करने और कब्ज से राहत पाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, कीवी विटामिन सी और विटामिन ई में भी रिच होता है, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है और डेंगू के कारण होने वाली सूचन में योगदान दे सकता है।

कैंसर और ड़ेंगू के मरीजों के लिए रामबाण उपाय है यह फल और भी कई सारे है इसके गुण

यह भी पढ़े:- नहीं होंगे वेस्ट रात के बचे चावल इनसे बनाये गुजराती रोटला, स्वाद ऐसा की उंगलिया चाटते रह जाओगे

कीवी के अन्य फायदे

(1)इम्यूनिटी बूस्टर
कीवी में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. इससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिल सकती है।

(2)कंट्रोल ब्लड प्रेशर
कीवी में पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इससे दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

(3)कैंसर
कीवी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं. इससे कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular