Tips For Fatty Liver: फैटी लिवर से पाना चाहते है छुटकारा तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स, जानिए

By Saurabh

Published on:

Fatty Liver: ऐसे कुछ फल है जिनकी मदद से आप फैटी लिवर की समस्या को आसानी से दूर कर सकते है यदि आप इन कुछ फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपको जरूर ही लाभ मिलेगा चलिए जानते हैं कौन से हैं ये फल.
हमारे ख़राब खान पान और बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारन आज फैटी लिवर की समस्या से लगभग सभी परेशान है फैटी लिवर की दवाइयां लोग खाते है और ठीक भी होते है पर इसके अलावा आपका आहार भी बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है। ऐसे कई फल होते हैं, जो फैटी लिवर की समस्या को ठीक करते है.

image 75

यह भी पढ़े Makar Sakranti Recipe: मकर संक्रांति में इस बार लड्डू की बजाय इस चीज से करें मुंह मीठा, जानिए रेसिपी

सेब

सेब पुरे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। अगर हम नियमित रूप से सेब का सेवन करते हैं तेा इससे लिवर हेल्दी रहता है क्योंकि सेब सॉल्यूबल फाइबर से भरपूर होते हैं, जिसके कारण लिवर की चर्बी को कम करने और लीवर को डेटॉक्स करने मे मिलती है इसलिए,अगर आपको फैटी लिवर की समस्या है,तो आपको नियमित रूप से सेब जरूर खाना चाहिए।

93e12c26 dc32 4097 a0da d6d461efe6ef

संतरा और नींबू

संतरा और नींबू साइट्रिक एसिड, पोटेशियम, विटामिन सी और बायोफ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं, खट्टे फल जैसे संतरा व नींबू आदि का सेवन भी फैटी लिवर की समस्या होने पर करना चाहिए जिससे लिवर डेटॉक्स होता और साथ ही साथ सूजन को भी कम करते हैं। जिसके कारण फैटी लिवर की समस्या होने पर लाभ मिलता है।

यह भी पढ़े MPPSC 2024: अब इंतजार हुआ ख़त्म MP राज्य सेवा परीक्षा 2024 ने जारी किया नोटिफिकेशन, जाने आवेदन की तिथि

ब्लूबेरी

image 77

ब्लूबेरीमे पॉलीफेनोल्स होते हैं जो आपको नॉन-अल्कोहल फैटी लिवर रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं,अगर आपको फैटी लिवर की समस्या है तो ऐसे में आपको ब्लूबेरी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए यदि ब्लूबेरी आपकी पसंद नहीं है, तो पॉलीफेनोल्स से भरपूर अन्य फूड आइटम्स जैसे डार्क चॉकलेट, जैतून और प्लम आदि को खाना चाहिए।

चकोतरा

Untitled 4

फैटी लिवर चकोतरा जिसे ग्रेपफ्रूट भी कहा जाता है खाना फायदेमंद है कुछ अध्ययनों से पता चला है कि चकोतरे में कुछ एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो सूजन से लड़ने और बैक्टीरिया से लीवर को बचाने में मदद करते हैं। साथ ही, ये फैटी लिवर के कारण होने वाले लिवर के नुकसान को भी ठीक करने में मदद करते हैं।

एवोकाडो

यह भी पढ़े Gardening Vastu Tips: घरों में फलदार पेड़ आखिर देते है कौन से संकेत शुभ या अशुभ? जानिए

image 80

फैटी लिवर की समस्या को ठीक करने के लिए डाइट में एवोकाडो शामिल करने से फायदा मिलता है एवोकाडो एचडीएल अर्थात् गुड कोलेस्ट्रॉल से भरपूर है, जिसके कारण नॉन-अल्कोहल फैटी लिवर रोग होने पर एवोकाडो का इस्तेमाल लाभकारी है। साथ ही यह फैट या ब्लड लिपिड को कम करने और लिवर डैमेज को रोकने में मदद कर सकता है।

Saurabh