spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeखेती-किसानीToday DAP New Rate: आज से DAP की एक बोरी पर सरकार...

Today DAP New Rate: आज से DAP की एक बोरी पर सरकार ने 575 रू की सब्सिडी, तो जाने अब कितने में मिलेगी DAP की बोरी

Today DAP New Rate: आज से DAP की एक बोरी पर सरकार ने 575 रू की सब्सिडी, तो जाने अब कितने में मिलेगी DAP की बोरी पिछले महीने तक डीएपी खाद (DAP) की जो बोरी 1125.00 रुपये में मिलती थी अब उसकी कीमत ₹1700 कर दी गई है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने अब डीएपी (DAP) खाद पर मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy) भी बढ़ा दी है। इसका मतलब यह है कि DAP खाद की कीमत बढ़ जाने के बाद भी किसानों को उसके लिए अधिक पैसा नहीं चुकाना पड़ेगा।

Today DAP New Rate

पिछले महीने तक डीएपी खाद (DAP) की जो बोरी 1125.00 रुपये में मिलती थी अब उसकी कीमत ₹1700 कर दी गई है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने अब डीएपी (DAP) खाद पर मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy) भी बढ़ा दी है। इसका मतलब यह है कि DAP खाद की कीमत बढ़ जाने के बाद भी किसानों को उसके लिए अधिक पैसा नहीं चुकाना पड़ेगा।

DAP बोरी की आज की कीमत – 50kg – 1125 , बिना सब्सिडी की 50kg – 1700

किसानों को सरकार ने दी राहत

मोदी सरकार ने कैबिनेट के एक फैसले के बाद डीएपी फर्टिलाइजर (DAP Fertiliser) पर सब्सिडी (Subsidy) 140 फीसदी बढ़ा दी है। अब किसानों को DAP पर प्रति बोरी 575 रुपये की जगह 1125.00 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इससे किसानों को DAP की एक बोरी खाद के लिए 2,400 रुपये की जगह 1125.00 रुपये कीमत चुकानी होगी। देश में यूरिया के बाद, डाई-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला खाद है।

सोशल मीडिया में चल रही खबरों पर सफाई

डीएपी खाद की कीमत बढ़ाने के फैसले के बाद सोशल मीडिया पर इस तरह की खबरें चल रही है कि देश के किसानों को अब डीएपी का बढ़ा हुआ भाव चुकाना पड़ेगा। DAP खाद बेचने वाली इफको (IFFCO) ने बढ़े हुए दाम की अफवाह को खारिज कर दिया है। IFFCO का कहना है कि पहले से पैक हो चुका DAP खाद पुरानी कीमत पर किसानों के लिए बिकता रहेगा। इफको ने मीडिया/सोशल मीडिया की DAP के भाव से जुड़ी खबरों को गलत करार दिया है। इफको ने कहा है कि उसके पास 11.26 लाख मीट्रिक टन खाद का स्टॉक है और यह किसानों को पुराने दाम पर ही मिलता रहेगा।

DAP के भाव पर क्यों है आशंका?

>

इफको के मार्केटिंग विभाग से 07 अप्रैल को एक पत्र जारी हुआ जिसमें डीएपी और अन्य खाद के बढ़े हुए भाव के बारे में बताया गया है इस पत्र में लिखा गया है कि देश में खाद की बढ़ी हुई कीमतें 01 अप्रैल से लागू हो गई हैं। इसमें डीएपी की 50 किलो वाली बोरी की कीमत 1900 रुपये बताई गई है। IFFCO का यह पत्र मार्केटिंग निदेशक योगेंद्र कुमार के हवाले से जारी हुआ है। IFFCO की वेबसाइट पर हालाँकि देश में बिकने वाले यूरिया, DAP आदि के भाव यह हैं।

Today DAP New Rate: आज से DAP की एक बोरी पर सरकार ने 575 रू की सब्सिडी, तो जाने अब कितने में मिलेगी DAP की बोरी

केंद्र सरकार की सब्सिडी में 140 फीसदी वृद्धि

अंतरराष्ट्रीय बाजार में DAP के भाव में काफी तेजी आई है। डीएपी में इस्तेमाल होने वाले फॉस्फोरिक एसिड, अमोनिया आदि के ग्लोबल भाव में 60-70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके बाद भी देश के किसानों के लिए DAP को 1125.00 रुपये प्रति बोरी के पुराने मूल्य पर ही बेचने का निर्णय लिया गया है। केंद्र सरकार ने DAP की मूल्य वृद्धि का पूरा बोझ उठाने का फैसला किया है। पिछले साल DAP की वास्तविक कीमत 1,700 रुपये प्रति बैग थी, जिस पर केंद्र सरकार 575 रुपये सब्सिडी दे रही थी। इसके बाद किसानों को DAP 1125.00 रुपये प्रति बैग मिल रहा था।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular